घबराहट में जी रहा है मुस्लिम समुदाय, उपराष्ट्रपति ने जताई चिंता

घबराहट में जी रहा है मुस्लिम समुदाय, उपराष्ट्रपति ने जताई चिंता

नई दिल्ली: उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा है कि देश के मुस्लिम समुदाय में आज असुरक्षा और घबराहट का माहौल है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हामिद अंसारी ने ये बात राज्यसभा टीवी को दिए इंटरव्यू में कही है. उप-राष्ट्रपति के पद पर हामिद अंसारी के दूसरे कार्यकाल का आज आखिरी दिन है.

उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने राज्यसभा टीवी को दिए अपने आखिरी इंटरव्यू में कई ऐसी टिप्पणियां की हैं, जिन्हें मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा करने वाला माना जा सकता है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हामिद अंसारी ने अपने इंटरव्यू में कहा है, ‘’ये आकलन सही है कि देश के मुस्लिम समुदाय में आज घबराहट और असुरक्षा का भाव है. देश के अलग-अलग हिस्सों में मुझे ऐसी बातें सुनने को मिलती हैं. भारत का समाज सदियों से बहुलतावादी रहा है, लेकिन सबके लिए स्वीकार्यता का ये माहौल अब खतरे में है. लोगों की भारतीयता पर सवाल खड़े करने की प्रवृत्ति भी बेहद चिंताजनक है.’’

पीटीआई के मुताबिक, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इंटरव्यू के दौरान ये भी कहा, ‘’लोगों पर भीड़ के बढ़ते हमले, अंधविश्वास का विरोध करने वालों की हत्याएं और कथित घर वापसी के मामले भारतीय मूल्यों में आ रहे विघटन के उदाहरण हैं. इससे ये भी पता चलता है कि कानून-व्यवस्था को लागू करने की सरकारी अधिकारियों की क्षमता भी अलग-अलग स्तरों पर खत्म हो रही है.’’

पीटीआई के मुताबिक उप-राष्ट्रपति ने इंटरव्यू में ये भी कहा है कि वो देश में बढ़ती असहनशीलता का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरकार के दूसरे मंत्रियों के सामने भी उठा चुके हैं.