डेरा के समर्थकों पर आज रात हो सकता है बड़ा एक्शन, आर्मी भी तैनात, एक नज़र में पूरी खबर

डेरा के समर्थकों पर आज रात हो सकता है बड़ा एक्शन, आर्मी भी तैनात, एक नज़र में पूरी खबर

हिसार/ चंडीगढ़/ दिल्ली : डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत रामरहीम सिंह के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न के मामले में फैसला आने से एक दिन पहले यानी आज की रात बेहद अहम होने वाली है . आज रात को बाबा के समर्थकों को पंचकूला से बाहर किया जाएगा और ऐहतियातन उन सभी लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है जिनके ज़रिए हालात बिगडने का खतरा है. पंचकूला में मौजूद हजारों डेरा समर्थकों को भी शहर से बाहर खदेड़ने का काम भी आज रात ही हो सकता है.
आर्मी के हवाले होगा पंचकूला
गुरुवार की रात से पंचकूला शहर को आर्मी के हवाले कर दिया जाएगा. सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी आर्मी के हाथों में होगी. साथ ही रात बजे से सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया जाएगा. सिरसा के डिप्टी कमिश्नर प्रभजोत सिंह ने सिरसा और पास के गांवों शाहपुर बेगू, नीजिया और बजेकां में रात बजे से कर्फ्यू लगाने की जानकारी दी. उधर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि अगर जरूरत हुई तो डीजीपी के पास कर्फ्यू लगाने का पूरा अधिकार है.




एयरलिफ्ट करके गुरमीत को कोर्ट ले जाएगी पुलिस
पंचकुला के एसएसपी ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख को एयरलिफ्ट करके पंचकुला ले जाया जाएगा. सड़क के रास्ते ले जाए जाने पर हार्डलाइनर सिखों और डेरा समर्थकों के बीच हिंसा हो सकती है.
गृहमंत्री ने CM खट्टर से की बात
इस बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की है. गृहमंत्री ने उन्हें सभी तरह की मदद उपलब्ध कराने की बात कही है.




अमेरिका ने जारी किया अलर्ट
25 अगस्त को आने वाले पंचकूला कोर्ट के फैसले को देखते हुए हिंसा की आशंका के मद्देनजर अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है.
72 घंटे तक इंटरनेट बंद
अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर अगले 72 घंटे तक रोक रहेगी और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है. अधिकारियों ने पंचकूला के लिये बस और रेल सेवा भी रोक दी है.
गुरमीत राम रहीम ने महिलाओं को बनाया ढाल
यौन शोषण के आरोपों के मामले में पंचकुला कोर्ट के फैसले से पहले डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत रामरहीम ने सिरसा स्थित अपने हेडक्वार्टर के सामने लाठी, डंडों से लैस महिलाओं को तैनात कर दिया है.


फ्लैग मार्च और अस्पतालों में एलर्ट

पंचकुला, सिरसा, हिसार और अन्य जगहों पर सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया जबकि एहतियाती कदम के तौर पर कई अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है. ऐहतियाती कदम के तौर पर कई मार्गों पर बस सेवाओं को भी स्थगित किया गया है.
सभी जिलों में लागू होगी धारा 144
उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के सेक्टर 9 में पंजाब और हरियाणा के लिये संयुक्त नियंत्रण कक्ष बनाया जायेगा, जहां दोनों राज्यों से एक-एक अफसर को बेहतर समन्वय के लिये तैनात किया जायेगा. सभी जिलों में धारा 144 लागू रहेगी. वहीं हरियाणा सरकार ने पंचकुला के सेक्टर-3 में ताऊ देवी लाल स्टेडियम परिसर और सिरसा में दलबीर सिंह इनडोर स्टेडियम को विशेष जेल बनाया है.




बंद रहेंगे पंजाब सरकार के ऑफिस
पंजाब सरकार ने गुरुवार को ऐलान किया कि चंडीगढ़ स्थित सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे. आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि ऑफिस, बोर्ड्स, कॉरपोरेशन, एजेंसी और पब्लिक सेक्टर के दफ्तर बंद रहेंगे. पंजाब सरकार ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है.
पंजाब, हरियाणा की 29 ट्रेनें रद्द
कोर्ट के फैसले से पहले रेलवे ने पंजाब और हरियाणा से जुड़ी 29 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब की 22 ट्रेनें और 7 ट्रेनें हरियाणा की रद्द की गई हैं. अगले चार दिनों में इन ट्रेनों को 74 फेरे लगाने थे. प्रवक्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से इस तरह की सिफारिश आई थी, पंजाब सरकार ने ऐसी कोई सिफारिश नहीं की.