मोदी के लिए इस्राइल ने तैनात की खास लड़की, इसे देखते ही पीएम हो जाएंगे निहाल

नई दिल्ली :  भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक नरेंद्र मोदी दो दिनों की यात्रा में इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू से दोनों देशों के बीच आपसी हित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

इसराइल में इस यात्रा को लेकर काफ़ी उत्साह देखा जा रहा है. इजराइली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नरेंद्र मोदी के स्वागत समारोह में इसराइल और भारत का राष्ट्रगान गाने का मौका भारतीय मूल की इसराइली गायिका लियोरा इतज़ाक को दिया है.

कौन हैं लियोरा इतज़ाक और क्या है इनका भारतीय कनेक्शन?

लियोरा के माता-पिता भारत में मुंबई से थे लेकिन लिओरा का जन्म इसराइल में ही हुआ है. 15 साल की उम्र में ही वह इंडियन क्लासिकल सीखने के लिए भारत आ गई थीं. उन्होंने पुणे के सुर संवर्धन संस्थान में संगीत की शिक्षा ली थी. पद्म तलवारकर और पंडित सुरेश तलवारकर से लियोरा ने शास्त्रीय संगीत सीखा था.

उन्होंने 1991 से 1998 तक भजन और ग़ज़ल को भी सीखा. लियोरा को बॉलीवुड की एक फ़िल्म ‘दिल का डॉक्टर’ में गाने का भी मौक़ा मिला.

इसके साथ ही लियोरा ने मशहूर गायक कुमार सानु, उदित नारायण और सोनू निगम के साथ भी उस दौरान गया था. इस दौरान लियोरा अपने परिवार से आठ सालों तक दूर रही थीं.

 

इसराइल को लेकर मोदी की विदेश नीति कितनी बदली?

अचनाक से उन्हें घर की याद सताने लगी और 1990 के दशक में बॉलीवुड के करियर को छोड़ वो इसराइल रवाना हो गईं.

लियोरा ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा, ”भारत छोड़ते वक़्त मैं 23 साल की थी. आठ साल तक रहने के बाद घर की बहुत तेज़ याद आने लगी. इतने लंबे समय तक माता-पिता और भाई-बहनों से दूर रहना आसान नहीं था. मैं हिन्दुस्तान से प्रेम करती हूं लेकिन मैं ज़्यादा अलगाव झेलने के मूड में नहीं थी.”

अब लियोरा एक बार फिर से बॉलीवुड के सपने को साकार करना चाहती हैं. 2015 में भारतीय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी इसराइल के दौरे पर गए थे. प्रणव मुखर्जी के स्वागत में इसराइल के राष्ट्रपति ऑफिस ने लियोरा को बंकेट डिनर की मेजबानी में गाने के लिए चुना था.

इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिेए बेकरार हैं. उन्होंने कुछ महीने पहले ट्वीट कर पीएम मोदी को कहा था- इसराइल आने का इंतज़ार है मेरे दोस्त. इस बार लियोरा भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत में डिनर पार्टी के दौरान गाएंगी. वैसे लिओरा हिन्दी और हीब्रू दोनों भाषा में गाती हैं.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें