PETN नहीं था यूपी विधानसभा में मिला पावडर, जांच में नहीं हुई पुष्टि

PETN नहीं था यूपी विधानसभा में मिला पावडर, जांच में नहीं हुई पुष्टि




नई दिल्ली :  कल हमने खबर दी थी कि यूपी विधान सभा में विस्फोटक की बात साजिश हो सकती है. आम आदमी पार्टी ने आरोप भी लगाया था कि ये सिर्फ घटिया बजट से ध्यान बंटाने के लिए की गई शरारत थी. अब इस बात को पुष्ट करने वाली चीज़ें भी सामने आने लगी हैं.

विस्फोटक बरामद होने के मामले में अब चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक दरअसल, विधानसभा में मिला संदिग्ध पाउडर विस्फोटक था ही नहीं. आगरा की लैब ने इस बात की पुष्टि की है कि विधानसभा में बरामद वो विस्फोटक पीईटीएन (पेन्ट्रा एरायथ्रिटॉल टेट्रानाइट्रेट) का पाउडर नहीं था. हालांकि, उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव ने इन दावों को खारिज कर दिया है. उधर मीडिया सूत्र बताते हैं कि सफेद पावडर पीईटीएन न हो कर कोई नशीला पदार्थ था.

बता दें कि 12 जुलाई को विधानसभा में कार्यवाही के दौरान विस्फोटक बरामद होने पर हड़कंप मच गया था. 14 जुलाई को सार्वजनिक रूप से योगी सरकार ने दावा किया था कि वो पीईटीएन का खतरनाक पाउडर है. यूपी विधानसभा में विस्फोटक मिलने के बाद विधानसभा के बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे एक आतंकी साजिश का हिस्सा बताया था. उन्होंने इस घटना की जांच एनआईए से कराने की बात कही थी.