आ गई इंडिया के सबसे गंदे शहरों की लिस्ट, कहीं आपका शहर top-10 में तो नहीं

नई दिल्ली  : आपका शहर कई देश के सबसे गंदे शहरों में से तो नहीं.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने अपनी रिपोर्ट में सबसे गंदे शहरों की सूची जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद देश का सबसे गंदा शहर है. इसे प्रदूषण के मामले में पहला ​स्थान दिया गया है. राजधानी दिल्ली चौथे नंबर है. टॉप 10 शहरों में उत्तर प्रदेश के चार शहर शामिल हैं. राजस्थान का जयपुर 10वें नंबर पर है.

टॉप 10 शहर

सीपीसीबी की ये रिपोर्ट पिछले तीन साल की निगरानी के आधार पर तैयार की गई है. इसके मुताबिक 94 शहरों में पीएम10 तेजी से बढ़ रहा है. इन शहरों में गाजियाबाद पहले नंबर पर है.

रिपोर्ट के अनुसार पीएम10 के हिसाब से सबसे ज्यादा प्रदूषित 10 शहरों में गाजियाबाद के बाद इलाहाबाद, बरेली, दिल्ली, कानपुर, फिरोजाबाद, आगरा, अलवर, गजरौला, जयपुर शामिल हैं.

क्या हैं कारण

बता दें कि धुंआ पीएम10 के इंडेक्स को सबसे ज्यादा बढ़ाता है. भवन निर्माण की धूल और गाड़ियों से उड़ने वाली धूल इसके मुख्य कारण होते हैं. हालांकि, गाजियाबाद में इसके अलावा भी कुछ और कारण मौजूद हैं.

गाजियाबाद के सबसे अधिक प्रदूषित होने का कारण इसका इं​डस्ट्रियल इ​लाका होना बताया जा रहा है. यहां हजारों की तादाद में फैक्ट्रियां जो बड़ी मात्रा में धुआं छोड़ती हैं. इनमें चिमनियों से निकलने वाला धुंआ वातावरण को बहुत नुकसानदायक होता है.

इसके अलावा गाड़ियों से निकलने वाला धुंआ भी पीएम10 बढ़ने का एक बड़ा कारण है. दरअसल, गाजियाबाद से कई राज्यों के लिए रास्ते निकलते हैं. यहां से तीन नेशनल हाईवे निकलते हैं. इनके कारण यहां बड़ी संख्या में गाड़ियां होकर निकलती हैं. वहीं, शहर में फैला कूड़ा-करकट भी गाजियाबाद को गंदा शहर बनाने का काम करते हैं.

ये शर्म की बात है मोदी के लिए भी और बीजेपी के लिए भी. मोदी जिस प्रदेश से चुनकर आते हैं और जिस प्रदेश में योगी की सरकार है उसके शहर गंदगी में सबसे ऊपर है. वो भी तब जब स्वच्छ भारत अभियान के नाम पर अपनी फोटो छपवाने के लिए बाकायदा टैक्स लगाया गया लेकिन ज़मीनी हकीकत यही है.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें