शादी के मंडप में गिफ्ट में कंडोम, साथ में गर्भ निरोधक गोलियां भी, सोचिए क्या होगा

नई दिल्ली:  कल्पना कीजिए घर में शादी का माहौल हो और कोई आकर दूल्हा दुल्हन को कंडोम का उपहार दे लगे. सुनने में अटपटा लगता है लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार एक ऐसा फैसला लेने जा रही है जो हैरान कर देने वाला है. दरअसल, राज्य सरकार ने फैसला किया है कि अब वह नवविवाहित जोड़ों को ‘शगुन’ के रूप में कंडोम (निरोध) और गर्भनिरोधक गोलियां बांटेगी. साथ ही शगुन के इस किट में राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी दिया जाएगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में पूरी जानकारी लिखा होगा. इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है.

खबरों की मानें तो, पड़ोस की आशा कार्यकर्ता विवाहित जोड़ों को यह शगुन देंगी. इस योजना की शुरुआत विश्व जनसंख्या दिवस यानि 11 जुलाई को की जाएगी. जी हां, यह खबर हैरान करने वाली जरूर हो सकती है, लेकिन अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, योगी सरकार ने यह फैसला परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए लिया है. इस फैसले के तहत आशा कार्यकर्ता नवविवाहित जोड़ों के घर-घर जाकर एक किट देंगी, इस किट में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां होंगी. लेकिन सामाजिक नज़रिए से ये एक अजीब फैसला लगता है.

अखबार से बातचीत में मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया कि, इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है. नए जोड़ों के लिए नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम होंगे.

सक्सेना ने कहा कि किट में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा स्वास्थ्य और सफाई के लिए जरूरी कुछ सामान भी होंगे. उन्होंने अखबार को बताया कि इस किट में साथ ही एक शीशे और कंघी के अलावा कुछ रुमाल और तौलिए भी होंगे. साथ ही सामान्य भाषा में गर्भनिरोध से जुड़े सवाल-जवाब भी होंगे.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें