लीक हुई रिलायंस जीयो के फीचर फोन की तस्वीरें, दाम भी हुए लीक, यहां जानिए फीचर

लीक हुई रिलायंस जीयो के फीचर फोन की तस्वीरें, दाम भी हुए लीक, यहां जानिए फीचर




नई दिल्ली: कई दिनों तक सुर्खियों का हिस्सा रहने वाले रिलायंस जियो 4जी वीओएलटीई फ़ीचर को जल्द ही लॉन्च किए जाने की खबर है. और इसके प्रोसेसर पर आधारित दो वेरिएंट होंगे. लाइफ रेंज के स्मार्टफोन बनाने वाली रिलायंस रिटेल कंपनी जल्द ही इन फ़ीचर फोन को पेश करेगी. 91mobiles की रिपोर्ट के मुताबिक, इन हैंडसेट के प्रोडक्शन का काम शुरू हो गया है. मुकेश अंबानी की इस कंपनी की नज़र ग्रामीण मार्केट पर है जहां पर अब भी सस्ते दामों वाले फ़ीचर फोन का ही बोलबाला है. Reliance Jio 4G VoLTE फ़ीचर फोन को रिलायंस जियो 4जी सिम व जियो ऐप्स के साथ उपलब्ध कराए जाने की भी जानकारी मिली है.
Reliance Jio 4G VoLTE फ़ीचर फोन की कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जियो 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम प्रोसेसर के साथ आएंगे. क्वालकॉम चिपसेट वाले फोन की कीमत 28 डॉलर (करीब 1,800 रुपये) होगी और स्प्रेडट्रम प्रोसेसर वाला फोन 27 डॉलर (करीब 1,740 रुपये) में मिलेगा. कंपनी शुरुआत में इन हैंडसेट को और भी सस्ते में बेचेगी. क्योंकि उसकी नज़र रिलायंस जियो 4जी सेवा से और ग्राहकों को जोड़ने पर है. कंपनी की कोशिश Reliance Jio 4G नेटवर्क के ग्राहकों की संख्या 11 करोड़ के पार ले जाने की है. सब्सिडी के साथ संभव है कि कंपनी इस फीचर फोन को 999-1,500 रुपये के बीच में बेचे. इसके बारे में गैजेट्स 360 ने आपको पहले भी बताया है.

Reliance Jio 4G फ़ीचर फोन के स्पेसिफिकेशन

Reliance Jio 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन में बेसिक हार्डवेयर होंगे. 2.4 इंच का स्क्रीन, 512 एमबी रैम, 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और वीजीए फ्रंट कैमरा इस हैंडसेट का हिस्सा होंगे. जियो सिम की 4जी कनेक्टिविटी के अलावा इन फोन में वाई-फाई, एनएफसी और जीपीएस सपोर्ट होगा. वायरलेस टेथरिंग के विकल्प के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है.

इससे पहले एक टिप्सटर ने गैजेट्स 360 के साथ रिलायंस जियो के इस फ़ीचर फोन की तस्वीर साझा की है. यह दिखने में आम फ़ीचर फोन जैसा ही है. लेकिन इसमें 4 बटन जियो से संबंधित हैं. ये बटन मायजियो, जियो टीवी, जियो सिनेमा और जियो म्यूजिक हैं.

इतना तय है कि 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन की मदद से Reliance Jio को ग्रामीण मार्केट में पैठ बनाने में जबरदस्त सहयोग मिलेगा. यह सुविधा उन यूज़र को खासी भाएगी जो कम दाम में तेज इंटरनेट का फायदा उठाना चाहते हैं. बता दें कि रिलायंस जियो टेलीकॉम ने लॉन्च के 6 महीने के अंदर 10 करोड़ ग्राहक बना लिए थे. ऐसे में सस्ते फ़ीचर फोन की रणनीति कागज़ी तौर बेहद ही कारगर लग रही है. आंकड़े भी यह बताते हैं कि भारत में अब भी स्मार्टफोन से ज़्यादा फ़ीचर फोन का बोलबाला है.