एक मॉलवेयर के सामने गूगल ने मानी हार, पौने चार करोड़ मोबाइल हुए खराब, गूगल ने रखा सवा करोड़ से ज्यादा का इनाम,

न्यूयार्क: करीब पौने चार करोड़ मोबाइल फोन खतरे में हैं. उनमें ‘जूडी’ नाम का मालवेयर घुस गया है. ये मालवेयर प्ले स्टोर्स से से आने वाली एप्लीकेशंश के ज़रिए लोगों के फोन में घुस रहा है . हालात ये है कि सारी कोशिशें करने के बाद नाकाम रहने पर गूगल ने अब इस पर करीब 1 करोड़ उनतीस लाख रुपये का इनाम रखा है. गूगल ने चुनौती दी है कि जो इस बग का तोड़ निकालेगा उसे. 2 लाख डॉलर (करीब 12,884,579 रुपए) का इनाम दिया जाएगा. 3.65 करोड़ एंड्रायड फोन के प्रभावित होने के एक दिन बाद ही गूगल ने एंड्रायड ओएस में बग ढूंढने वाले को दिए जाने वाले इनाम को बढ़ा इतना किया है.

साइबर सुरक्षा फर्म चेक प्वाइंट के मुताबिक, प्ले स्टोर से दर्जनों मालवेयर एप 45 लाख से 1.85 करोड़ बार तक डाउनलोड किए गए. इनमें से कई मालवेयर एप तो कई सालों से प्ले स्टोर पर हैं. प्रौद्योगिकी वेबसाइट एक्सट्रीमटेक डॉट कॉम की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल में मालवेयर और सुरक्षा उल्लंघन की ज्यादातर घटनाएं पुराने ओएस बिल्ड वाले फोन में पाई गई है.

एंड्रायड के नवीनतम संस्करण सुरक्षित हैं, खतरा उन ऑपरेटिंग सिस्टम्स को है जिसे गूगल ने सालों पहले विकसित किया था. इसलिए अभी तक गूगल के नए एंड्रायड में कोई भी बग ढूंढकर इनाम पाने में सक्षम नहीं हुआ है.

हालांकि कंपनी ने अपने ओएस को और अधिक सुरक्षित बनाने तथा ज्यादा से ज्यादा शोधकर्ताओं और इंजीनियरों को जोड़ने के लिए इनाम की राशि बढ़ाकर 2 लाख डॉलर कर दी है.

गूगल ने इनाम देने के कार्यक्रम की शुरुआत दो साल पहले की थी. अभी तक कोई भी यह इनाम नहीं जीत सका है.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें