चांद दिखा : कल मनाई जाएगी ईद सभी को ईद मुबारक

नई दिल्ली: रमजान का 29वां रोजा आज यानी रविवार को है. इफ्तार के वक्त चांद का दीदार या कहें कि तस्दीक हो गई है 26 जून यानी कल ईद मनाई जाएगी.
चांद दिखने के साथ ही पुरा इलाका खुशियों से झूम उठा, लोगों ने एक दूसरे को ईद की बधाईयां दी. वहीं पूरा इलाका आतिशबाजी से रंगीन हो गया. खरीदारी को लोगों की भारी भीड़ बाजारों में उमड़ पड़ी. शनिवार की सुबह विभिन्न ईदगाहों में ईद उल फितर का नमाज अता कर ईद का त्योहार मनाया जाएगा. पिछले एक माह से लोग रमजान के इस पाक महीनें में रोजा रख खुदा से इबादत कर रहे थे, चांद दिखने के साथ ही लोगों की इबादत पुरी हुई. ईद को लेकर जमकर हुई खरीदारी
रमजान के पाक महीने की विदाई व ईद का पर्व गुरूवार को मनाने के एलान के साथ ही बाजारों की रंगत ही बदल गई. जिले के तमाम इलाकों में भीड़ बाजारों व दुकानों में उमड़ पड़ी. कपड़ा मंडी, सर्राफा बाजार, मिठाई दुकान, फल बाजार समेत तमाम बाजार खरीदारों की भीड़ से पट गया.
फलों की कीमतें भी आसमान
रमजान को लेकर बाजार की रंगत महंगाई के रंग से पटी है. फल से लेकर मेवा, पनीर, सेवई, मिठाई व सुरमा तक की कीमतें आसमान छू रही है. बाजारों में सेव व बेदाना डेढ़ सौ रुपये किलो, मौसमी 60 रुपये,
विभिन्न प्रकार के मिष्ठान की कीमत में बीस से तीस प्रतिशत की वृद्धि हुई है. बाजार में दस से लेकर चार सौ तक क विभिन्न प्रकार के सुगंधित इत्र बिक रहे है. टोपी तीस से सौ रुपये व सुरमा बीस से तीस रुपये बिक रही है. इसके अलावा दस्तरखान पाव रोटी, ब्रेड व बिस्किट आदि की कीमत भी बढ़ गई है.
महंगाई का रंग रोजेदारों पर बेअसर
ग्राहकों की भीड़ क्या बढ़ी बाजार पुरी तरह महंगाई के रंग में रंग गई. कीमतें आसमान छूती रही. बावजूद महंगाई पर ईद की खुशी भारी रही. लखनऊ की शेरवानी, बनारस की सेवई, कश्मीर की टोपी, दिल्ली की लूंगी व गंजी की जोरदार मांग है. वहीं हैदराबाद की घांघरे भी खूब बिके. कपड़ा व्यवसायी नसीम आलम खां की मानें तो शेरवानी की कीमत में तीस फीसदी वृद्धि हुई है. अभी बाजार में पंद्रह सौ से दो हजार की लखनऊ वाली शेरवानी बिक रही है. पिछले साल 14 सौ से 18 सौ में बिकी थी. लुंगी में दस प्रतिशत वृद्धि है. गंजी 30 से 150 रुपये में बिक रही है. उधर, अब्दुल भाई टोपी वाला बताते हैं कि इस बार दिल्ली व कश्मीर की टोपियां नूर बनी हुई है.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें