महिलाओं को दी जाएगी खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग

महिलाओं को दी जाएगी खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग

ऑस्ट्रिया की ग्रीन पार्टी का एक स्थानीय धड़ा महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग देगा. पार्टी ने कहा है कि वह इस सिलसिले में एक विशेष बैठक बुलाने जा रही है. इसमें महिलाओं को सिखाया जाएगा कि गंदे सार्वजनिक शौचालय में किस तरह खड़े होकर पेशाब किया जाए.

ग्रीन पार्टी अक्सर सामाजिक और राजनैतिक मुद्दों पर चर्चा के लिए ‘विमिंज ब्रेकफास्ट’ का आयोजन करती रहती है. अगले हफ्ते शनिवार को भी ऐसी ही एक बैठक का आयोजन होना है. पार्टी के मुताबिक, इस बैठक में ‘मूत्राशय से जुड़ी चिंताओं’ पर विमर्श किया जाएगा.

पार्टी ने कहा है कि वह महिलाओं को यह सिखाएगी कि किस तरह संगीत महोत्सवों, खेल आयोजनों और इस तरह के सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान खड़े होकर पेशाब किया जाए. ग्रीन पार्टी का कहना है कि महिलाएं गंदे सार्वजनिक शौचालयों में भी इस तरीके का इस्तेमाल कर पेशाब कर सकती हैं और परेशानी से बच सकती हैं.

बैठक के आयोजकों का कहना है कि महिलाओं को यह निर्देश दिया जाएगा कि वे किस तरह आसान तरीके से ऐसे उपकरण बना सकती हैं जिनकी मदद से उनके लिए खड़े होकर पेशाब करना मुमकिन हो सकेगा. स्थानीय पार्षद और ग्रीन पार्टी की सदस्य मार्था गुंजेल ने कहा कि इस कार्यक्रम को लेकर ऑनलाइन जितनी बातें हो रही हैं, उसे देखकर सभी आयोजक काफी हैरान हैं.

(courtsey-nav bharat times