1000 रुपये के बाद अब आएगा 1 रुपये का नया नोट, लेकिन RBI कान

1000 रुपये के बाद अब आएगा 1 रुपये का नया नोट, लेकिन RBI कान




नई दिल्ली: जल्द ही आपके हाथ में 1 रुपये का नया नोट होगा. ये नोट आरबीआई नहीं बल्कि भारत सरकार जारी करेगी. आरबीआई ने आज ऐलान करते हुए बताया है कि एक रूपये के नए नोट छपकर तैयार भी हो गए हैं.

इसके साथ ही सरकार ने ये भी साफ किया है कि पुराने एक रूपये के नोट बंद नहीं होंगे वो पुराने की तरह ही चलते रहेंगे. मतलब है कि इन नए नोटों के जारी होने का एक रुपये के पुराने नोटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा औऱ वो पहले की तरह वैध करेंसी बने रहेंगे.

एक रूपये का ये नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा. इन पुराने और नए नोटों में सिर्फ रंग का फर्क होगा. आरबीआई के मुताबिक नोट का साइट 9.7 x 6.3 cm होगा. इसके अलावा पेपर का वजन 90 GSM होगा. नोट के पेपर की थिकनेस 110 माइक्रोंस होगी.

इसके अलावा इस नोट पर अशोक स्तंभ भी होगा लेकिन उसमें सत्यरमेव जयते नहीं लिखा होगा. नोट पर अंक में 1 लिखा होगा जो कि बीच में होगा और छुपा होगा. इस पर दाईं तरफ भारत शब्दव भी लिखा होगा जो कि हिडेन होगा.

हम आपको बता दें कि एक रुपये के नोट भारत सरकार जारी करती है, जिस पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं. जबकि बाकी करेंसी नोट्स रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है और उन पर RBI गवर्नर के दस्तखत होते हैं.

आपको बता दें कि पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोट बंद करने और 2000 के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था.