फेसबुक में जुड़ा ये नया फीचर लेकिन फिलहाल एक शर्त भी है

फेसबुक में जुड़ा ये नया फीचर लेकिन फिलहाल एक शर्त भी है




नई दिल्ली: फेसबुक लाइव जैसे जैसे फेमस हो रहा है जैसे जैसे पॉप्युलर हो रहा है उसके साथ ज्यादा से ज्यादा फीचर भी आ रहे हैं. अब फेसबुक ने लाइव वीडियो में एक खास फीचर जोड़ा है. इस नए फीचर के तहत अब यूजर्स लाइव ब्रॉडकास्ट करते वक्त अपने दोस्तों को इन्वाइट कर सकेंगे. उदाहरण के तौर पर अगर आप फेसबुक लाइव कर रहे हैं और चाहते हैं कि आपसे हजारों किलोमीटर दूर वाला दोस्त आपके फेसबुक लाइव में शामिल हो जाए तो ऐसा संभव है.

ये फीचर पहले से सेलिब्रिटीज के लिए था, लेकिन अब कंपनी ने इसे आम यूजर्स को भी देने का ऐलान कर दिया है. यह फेसबुक वेब और ऐप दोनों के लिए ही है. इसे आप एक नए तरीके का वीडियो चैटिंग भी कह सकते हैं. हालांकि यह वीडियो चैटिंग प्राइवेट नहीं बल्कि पब्लिक होगी. क्योंक इसमें आपके सभी फेसबुक फ्रेंड देख सकेंगे.

इस नए फीचर की दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि फेसबुक लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान यूजर चैटिंग भी कर सकेंगे. फिलहाल फेसबुक लाइव के दौरान सिर्फ देखने वाले कमेंट्स करते हैं और लाइव करने वाला यूजर उनके जवाब देता है. लेकिन इसके बाद अब जिसने लाइव ब्रॉडकास्ट किया है वो भी चैट के जरिए कमेंट्स का जवाब दे सकता है.

फेसबुक ने कहा है कि लाइव वीडियो पर कमेंट्स आम वीडियो के मुकाबले 10 गुना ज्यादा होते हैं, इसलिए कंपनी लाइव वीडियो में लाइव चैट का ऑप्शन दे रही है ताकि वीडियो करते हुए भी यूजर्स आसानी से चैट कर सके.
यूजर्स अगर चाहें तो प्राइवेट चैटरूम भी बना सकते हैं. यहां आप उन यूजर्स को लाइव वीडियो के लिए इन्वाइट कर सकते हैं जिनके साथ वीडियो कॉलिंग करनी हो.

अगर आप चाहें तो आप उन यूजर्स को भी लाइव वीडियो के लिए भी इन्वाइट कर सकते हैं जो आपका लाइव वीडियो देख रहे हैं.
लाइव चैट फीचर को फेसबुक फिलहाल कुछ देशों में टेस्टिंग के तौर पर यूजर्स को दे रहा है और अगले महीने तक इसे सभी यूजर्स को दिया जाएगा. शर्त ये है कि अभी आईफोन यूजर्स को ये ऑप्शन देखने को मिल रहा है फिलहाल एंड्रॉयड में कब मिलेगा यह साफ नहीं है.