10 हिंदुस्तानी जो पढ़ाई में फिसड्डी थे लेकिन दुनिया उनके बारे में पढ़ती है

10 हिंदुस्तानी जो पढ़ाई में फिसड्डी थे लेकिन दुनिया उनके बारे में पढ़ती है




नई दिल्ली: परसों सीबीएसई का रिजल्ट आए वाला है. पेरेन्ट्स और बच्चे तनाव में हैं. ज्यादातर के दिमाग में है कि इस बार कम नंबर आए तो बड़ी तबाही हो जाएगी. इसी तनाव में कई बच्चें सुसाइड भी कर लेते हैं. हमारा फर्ज बनता है कि उन्हें बताएं कि इस परीक्षा और इसके नंबर से सफलता का कोई लेना देना नहीं है. आपको बता रहे हैं दस बड़े लोगों की कहानी जिन्होंने पढ़ाई में अंडा हासिल किया वे ड्रॉपआउट कहे जाते थे. लेकिन जिन्हें बड़े बड़े पढ़े लिखे सलाम ठोकते हैं इनके इशारों पर नाचते हैं.
1. मुकेश अंबानी
एमबीए के इम्तिहान को पूरा नहीं कर पाए थे. फोर्ब्स के मुताबिक दुनिया को नौबे सबसे अमीर आदमी है. वो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन हैं. उनके पिता धीरूभाई भी ज्यादा पढे लिखे नहीं थे. कई लोग मानते हैं कि देश के प्रधानमंत्री भी उनके इशारों पर चलते हैं.

2. कपिल देव
भारतीय क्रिकेट के इतिहास के चमकते सितारे कपिल देव ने भारत को पहला विश्वकप जिताया. लेकिन कपिल अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए थे.

3. स्मृति ईरानी
भारत की मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने सिर्फ बारहवीं तक पढाई की है. वो देश की शिक्षा मंत्री हैं रही है बड़े बड़े वाइस चांसलर और प्रोफेसर उनका लोहा मानते हैं. देश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए उनके छोटे से कार्यकाल का योगदान माना जाता है
4. सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के भगवान ने सिर्फ दसवीं तक ही पढ़ाई की है. लेकिन उनके बल्ले का लोहा दुनिया मानती है. उन्हें सर की उपाधि मिली है, वो भारत रत्न से सम्मानित किए जा चुके हैं.

5. अजीम प्रेमजी
विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी दुनिया के सबसे अमीर आदमी रह चुके हैं. 21 साल की उम्र में उन्होंने अपना कारोबार शुरू किया. उनकी दौलत 11 बिलियन डॉलर मानी जाती है
6. आमिर खान
भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे टेलेन्टेड शख्स के तौर पर आमिर की पहचान है. वो बारहवीं तक ही पढ़े हैं. उन्होंने साबित कर दिया कि कॉलेज जाना वक्त की बरबादी है . आमिर ने जो फिल्में बनाई हैं उनका लोहा दुनिया भरके शिक्षाविद् मानते हैं.
7. मैरीकॉम
बीच में ही स्कूल छोड़कर मैरीकॉम ने बॉक्सिंग का रास्ता चुना पढ़ाई उन्हें बेहद कठिन लगती थी. दुनिया की सफलता उनके कदमों में है. व खेल की दुनिया का सितारा हैं और उनके जीवन पर फिल्म भी बन चुकी है.

8. गौतम अडानी
अडानी की हैसियत कुछ कम नहीं . भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनका नाम जोड़ा जाता है. वो पढ़ाई करने में कमजोर थे इसलिए बीकॉम बीच में ही छोड़ दिया. हीरों की ट्रेडिंग की और 6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक है. देश के सबसे ज्यादा शक्तिशाली लोगों में उनका नाम शामिल है.

9. ऐश्वर्य राय
स्कूल तक पढ़ाई की लेकिन आर्किटेक्चर का कोर्स बीच में छोड़ा. मिस वर्ल्ड बनीं. फिल्मों में अपने टेलेन्ट का लोहा मनवाया और अब भारत सबसे सफल परिवार की बहू हैं.

10. सलमान खान
सलमान खान के भाई और वो खुद स्कूल में बेहद फिसड्डी थे लेकिन आज उनकी फिल्मों पर लोग पीएचडी करते हैं उनकी फिल्मों पर किताबें लिखी जाती हैं.