दिवाली पर जियो बम के लिए हो जाइए तैयार, धमाके से धराशायी हो सकता है एयरटेल

दिवाली पर जियो बम के लिए हो जाइए तैयार, धमाके से धराशायी हो सकता है एयरटेल




नई दिल्ली: रिलायंस जियो का नया झटका सामने आने वालाहै. जब देश दिवाली मना रहा होगा तो वो साथ में पाएगा मुकेश अंबानी से बड़ा तोहफा. जिसे कोई मिठाई का डिब्बा भी न देता होगा उसे भी मिलेगा अंबानी से ये तोहफा. ये तोहफा इतना खतरनाक होगा कि एयरटेल की दुनिया हिल जाएगी.

जियो दिवाली तक फाइबर-टू-द-होम (FTTH) JioFiber ब्रॉडबैंड सर्विस कमर्शियली लॉन्च कर सकती है. खबरों की मानें तो इसकी शुरुआती कीमत 500 रुपये होगी जिसमें 100 जीबी डाटा दिया जाएगा. इस सर्विस का फ्री ट्रायल चल रहा है. फिलहाल कुछ शहरों में ही ट्रायल किया जा रहा है जिसे जून के बाद बढ़ाने की बात भी सामने आई है. इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जियो दिवाली तक होम ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च कर सकता है और कंपनी 500 रुपये प्रति महीने में 100 जीबी डाटा का ऑफर ला सकती है. इस साल के अंत तक जियो का मकसद 100 शहरों को कवर करना है.

विशेषज्ञों की मानें तो जियो के ब्रॉडबैंड के नए प्लान्स मार्किट में हलचल पैदा कर सकते हैं. ऐनालिसिस मेसन के पार्टनर और इंडिया और साउथ एशिया के हेड रोहन धमीजा ने कहा, “निश्चित तौर पर यह खलबली मचाने वाला होगा. जियो की FTTH ऑफरिंग से कॉम्पिटीटर्स के मुकाबले ज्यादा ऊंची कपैसिटी मिलेगी. इस तरह से सप्लाई पर ज्यादा कपैसिटी और इनोवेटिव प्राइसिंग के साथ यह फिक्स्ड ब्रॉडबैंड बिजनस में ठीक उसी तरह से हलचल पैदा कर सकता है जैसा उसने मोबाइल बिजनस के जरिए किया था.”

इससे पहले रिलायंस जियो की कस्टमर केयर टीम ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर बताया था कि JioFiber का ट्रायल मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, जामनगर, सुरत और बढ़ोदरा में चल रहा है. साथ ही यह भी साफ कर दिया था कि कंपनी अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस को देश के कई और शहरों में जल्द ही शुरु करेगी.

क्या हो सकता है खास?

खबरों की मानें तो इस प्रीव्यू ऑफर में ग्राहकों को 3 महीने तक 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ 100 जीबी 4जी इंटरेनट डाटा दिया जाएगा. वहीं, 100 जीबी डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 1 एमबीपीएस रह जाएगी. वहीं, इसके लिए ग्राहकों को कुछ रिफंडेबल राशि जमा करनी होगी, हालांकि 90 दिनों तक यह फ्री होगा. जबकि, कनेक्शन लेने पर इंस्टॉलेशन चार्ज के रूप में ग्राहकों से 4,500 रुपये लिए जाएंगे जो कि कनेक्शन कटवाने पर वापस कर दिए जाएंगे.