66 फीसदी तक बढ़ गए दिल्ली मेट्रो के किराए. जानिए कितना हुआ कहां का टिकट

66 फीसदी तक बढ़ गए दिल्ली मेट्रो के किराए. जानिए कितना हुआ कहां का टिकट




नई दिल्ली: पहले ही महंगाई से लोग परेशान हैं अब उसपर नया झटका दिल्ली मेट्रो ने दिया है. मेट्रो ने अब किराये बढ़ा दिए हैं. दिल्ली मेट्रो बोर्ड ने अपनी बैठक के दौरान मेट्रो के किराये बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.

अब मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये होगा, तो वहीं अधिकतम किराया 50 रुपये होगा. अभी तक मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपये और अधिकतम किराया 32 रुपये था. नई दरें बुधवार से लागू होंगी. इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने किराए के नए स्लैब बनाए हैं जिसके तहत 10 रुपये, 15 रुपये, 20 रुपये, 30 रुपये, 40 और 50 रुपये किराए तय किए गए हैं.

कमेटी ने रिपोर्ट सौंपी
आपको बता दें कि कुछ समय पहले हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में बनी किराया विचार कमेटी ने किराये में बढ़ोतरी की सिफारिश की थी. न्यूनतम किराया अभी तक आठ रुपये है जिसे बढ़ाकर 10 करने का प्रस्ताव था. इसी तरह अधिकतम किराया फिलहाल 30 है जिसके बढ़ाकर 50 करने की सिफारिश की गई थी. डीएमआरसी बोर्ड आखिरी फैसला करेगा जिसके मुखिया शहरी विकास सचिव हैं.

सरकार की प्रतिक्रिया बाकी
पिछली बार 2009 में किराया बढ़ा था, जून में कमेटी बनी थी जिसको मेट्रो किराये पर विचार करना था. मेट्रो का कहना है कि उसकी माली हालत ठीक नहीं है लिहाजा किराया बढ़ना जरूरी है. अब देखना है कि सरकार मेट्रो का किराया बढ़ने देती है या इसमें दखल देती है. मेट्रो में केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों की भागीदारी है.

अभी और बढ़ेगा किराया
सूत्रों के मुताबिक किराए में वृद्धि का यह पहला फेज था दूसरे फेज को 1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा. जिसमें अधिकतम किराया 60 रुपये तक बढ़ जाएगा. DMRC के मुताबिक किराया बढ़ाये जाने की सख्त जरूरत थी.