खुले में शौच के लिए जा रहे थे अमिताभ बच्चन, गिरकर घायल हुए

खुले में शौच के लिए जा रहे थे अमिताभ बच्चन, गिरकर घायल हुए




नई दिल्ली: अभिताभ बच्चन रात में खुले में शौच के लिए जा रहे थे, तभी वे गिरकर घायल हो गए!

 

अमिताभ को धर्मेंद्र अपनी गोद में लिए हुए हैं. इस तस्वीर में धर्मेंद्र यानी शोले के वीरू पूछ रहे हैं, ‘क्या हुआ जय, तुम्हें इतनी चोट कैसे लगी?’ जवाब में अमिताभ बच्चन यानी जय कहते हैं, ‘घर में शौचालय नहीं है ना, तो रात के अंधेरे में खुले में शौच जाते वक्त गिर गया.’ रांची नगर निगम के इस पोस्टर को कांग्रेस सांसद और प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट किया है.

 

ये बातें झारखंड की राजधानी रांची नगर निगम के एक पोस्टर में लिखी है. लोगों को घर में शौचालय बनाने के प्रति जागरूक करने के लिए निगम ने एक प्रयास किया है. इस पोस्टर में सुपरहिट फिल्म शोले का एक सीन है, जिसमें अमिताभ बच्चन गोली लगने के बाद बेहद जख्मी हालत में दिख रहे हैं.

 

इससे पहले नैनीताल में स्वच्छता अभियान के प्रचार में फिल्म दीवार के डॉयलग का इस्तेमाल किया जा चुका है. फिल्म दीवार के एक सीन में अमिताभ बच्चन कहते हैं- ‘आज मेरे पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है, क्या है तुम्हारे पास?’, जवाब में शशि कपूर कहते हैं- ‘मेरे पास मां है.’ इसी डॉयलग के जरिए तो अपने कई प्रोडक्ट का विज्ञापन होते हुए देखा होगा.

इस बार इसी फेमस डॉयलग की मदद से स्वच्छता अभियान का प्रचार किया जा रहा है. इन दोनों फेसबुक पर एक तस्वीर देखे जा रहे हैं जिसमें, फिल्म दीवार का पोस्टर है. इसमें अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और निरुपा रॉय दिख रहे हैं. इस पोस्टर में अमिताभ की तस्वीर के नीचे लिखा है- ‘मां, चल मेरे साथ.’. शशि कपूर की तस्वीर के नीचे लिखा है, ‘नहीं मां मेरे साथ रहेगी.’ वहीं निरुपा रॉय की तस्वीर के ऊपर लिखा है, ‘नहीं, मैं उसी के साथ रहूंगी जो पहले शौचालय बनवाएगा.’

 

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारत सरकार स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. भारत सरकार देश में स्वच्छता लाने के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया है. देश के कई नामी कलाकारों से लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के लिए करोड़ों पर खर्च कर रही है.

 

केंद्र और राज्य सरकारों की कोशिश है कि देश के हर घर में शौचालय हो, ताकि खुले में शौच करने का चलन पूरी तरह बंद हो जाए. बॉलीवुड के महानायक अभिताभ बच्चन भी स्वच्छता अभियान से जुड़े हैं और वे विज्ञापनों के जरिए लोगों को शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित करते रहते हैं.