जियो का बैंड बजाने एयरटेल के साथ आया फेसबुक, मिल रहा है 4जी भी तेज़ डेटा

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने गुरुवार को भारत में अपनी ‘एक्सप्रेस wi-fi’ सर्विस शुरू कर दी है. ये ऐसी सर्विस होगी जिससे लोगों को फास्ट, रिलायबल और सस्‍ता डेटा कनेक्शन का एक्सपीरिएंस करने का मौका मिलेगा. इसका मतलब ये है कि फेसबुक भारत के इंटरनेट मार्केट में कूद चुका है. इससे पहले फेसबुक कुछ साइट को बिना डाटा खर्च के इस्तेमाल करने की स्कीम लाया था जो कि वापस हो गई.

कंपनी ने एक साल पहले ‘फ्री बेसिक्स’ प्रोग्राम शुरू किया था जिसे जल्द ही उसे वापस लेना पड़ा था. फ्री बेसिक्स में कुछ सेलेक्टेड वेबसाइटों तक फ्री एक्सेस दिया जाता था, लेकिन एक्सप्रेस wi-fi पेड(Paid) मॉडल पर काम करता है और इसमें इंटरनेट पहुंच किसी वेबसाइट तक लिमिटेड नहीं है.

इस पब्लिक वाईफाई हॉटस्पॉट की सर्विस लेने के लिए कंज्यूमर साल का, हफ्ते का या महीने का डेटा पैक खरीद सकते हैं.

फेसबुक ने इसके लिए टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल से पार्टनरशिप की है. फेसबुक का कहना है कि उनका मकसद भारत में ज्यादा से ज्यादा एक्सप्रेस wi-fi लगाना है. साथ ही अगले कुछ महीने में 20,000 से ज्यादा wi-fi हॉटस्पॉट लगाने की बात की है.
ट्राई(TRAI) के मुताबिक, भारत में लगभग 1.3 अरब की पॉप्यूलेशन है, जिनमें से सिर्फ 39 करेाड़ लोग ही इंटरनेट से जुडे हैं. एक्सप्रेस वाईफाई के जरिए फेसबुक उन सभी लोगों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी को पहुंचाना चाहता है जिन्होंने अब तक इंटरनेट का यूज नहीं किया है.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें