सावधान: कभी भी बंद हो सकता है आपका जियो सिम

नई दिल्ली:  अगर आपके पास रिलांयस का जियो कनेक्शन है तो ये खबर आपके लिए हैं. आपका रिलाइंस जियो नंबर कभी भी बंद हो सकता है! अगर आपकी सिम ब्लॉक हो जाती है तो आपका रीचार्ज भी किसी काम नहीं आएगा. फिर चाहें आपका समर सप्राइज ऑफर एक्टिवेट हो या फिर धन धना धन ऑफर. पैसे तो बर्बाद होंगे ही साथ ही आपका नंबर एक झटके में बंद कर दिया जाएगा.

क्या है इस झटके की वजह

रिलाइंस जियो अपने उन ग्राहक का नंबर बंद कर सकता है जिनका वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा नहीं हुआ है. दरअसल, जियो सिम जब बट रही थीं तब कई लोगों ने अपने नाम पर सिम इशू करवाईं और किसी और को दे दीं. कई ऐसे लोग हैं जिनका पोस्ट पेड नंबर है. सिम काम कर रही है, लेकिन बिल किसी और के नाम पर जनरेट हो रहा है. कइयों का E-KYC वेरिफिकेशन अभी तक नहीं हुआ है.

वैरिफाई करने के लिए आपके पास जियो की तरफ से मैसेज भी आएगा

जियो सिम लेने के केस में सबसे पहले कई तरह के नियम लागू किए गए थे, लेकिन बाद में सिम आसानी से उपलब्ध होने लगी और वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा किए बिना ही सिम चालू कर दी गईं. अब जियो के अधिकारियों ने ये साफ कर दिया है कि सभी नॉन-वैरिफाइड नंबरों को ब्लॉक कर दिया जाएगा.

पहले भी हुआ है ऐसा

रिलाइंस के लिए ये पहली बार नहीं है कि कोई ऐसा प्रोसेस सिम कार्ड बंद करने के लिए किया जा रहा है. एक समय था जब रिलाइंस इंफोकॉम ने 500 रुपए के हैंडसेट के साथ फोन देना शुरू किया था. उस समय भी एक बार नंबर इशू करने के कुछ समय बाद रिलाइंस ने अपने नंबर बंद करना और वेरिफिकेशन करना शुरू किया था. इस प्रोसेस में रिलाइंस को नुकसान भी हुआ था और कई नंबर बंद कर दिए गए थे.

अब क्या करना होगा

अगर आपकी सिम किसी और के नाम पर है या फिर आपने जियो नंबर वैरिफाई नहीं करवाया है तो अभी भी आपके पास वक्त है. अगर आपके पास जियो की तरफ से अगले कुछ दिनों में मैसेज आता है तो आपको वैरिफिकेशन करवाना जरूरी होगा. आप इसके लिए पास के जियो केयर ऑफिस जा सकते हैं या फिर अपने जियो नंबर से 1977 पर कॉल करके टेलि वैरिफिकेशन करवा सकते हैं.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें