सड़कों से गायब हो जाएंगी टाटा की ये चार गाड़ियां, गायब हो जाएगा टाटा का सपना नैनो भी

सड़कों से गायब हो जाएंगी टाटा की ये चार गाड़ियां, गायब हो जाएगा टाटा का सपना नैनो भी




कोलकाता : आने वाले सालों में आपको टाटा मोटर्स की एक भी पुरानी गाडी दिखाई नहीं देगी. कंपनी टाटा नैनो. टाटा इंडिका, टाटा इंडिगो और टाटा सूमो.  टाटा मोटर्स 2020-21 तक कम से कम अपनी चार कारों का प्रॉडक्शन बंद कर देगा. सूमो की एक वेरियंट सूमो ग्रैंड का प्रॉडक्शन पहले ही बंद कर दिया गया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए टाटा मोटर्स के मार्केटिंग हेड (पैसेंजर वीइकल बिजनेस) विवेक श्रीवास्तव ने इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी ने सिर्फ दो प्लैटफॉर्म्स को बरकरार रखने और उन पर अलग-अलग मॉडल विकसित करने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा, ‘मौजूदा समय में हमारे पोर्टफोलियो में 10 कारें हैं, जिनमें हाल ही में लॉन्च हुई कॉम्पैक्ट सिडैन टिगोर भी शामिल है. 2019-20 तक हम कम से कम नई चार कारें लॉन्च करेंगे और एक-एक करके पुरानी कारों को बंद कर देंगे.’

हाल के दिनों में टाटा संस के चेयरमैन साइरस मिस्त्री को पद से हटाए जाने को लेकर नैनो चर्चा में रही है. उन्होंने कहा था कि इसकी वजह से कंपनी को नुकसान हो रहा है, इसलिए नैनो का प्रॉडक्शन बंद होना चाहिए. नैनो रतन टाटा की ब्रेनचाइल्ड थी और माना जाता है कि टाटा ग्रुप और मिस्त्री के बीच मतभेद की वजहों में एक यह भी थी. खैर मामला जो भी रहा हो लेकिन लगता है कि टाटा मोटर्स के मैनेजमेंट ने यह महसूस कर लिया है कि नैनो उनके लिए फायदे का सौदा नहीं है. नैनो को मार्केट में 2010 में लॉन्च किया गया था, लेकिन यह अच्छी मार्केटिंग नहीं कर सकी. दूसरी ओर इंडिका और इंडिगो सीएस मार्केट में अच्छा परफॉर्मेंस कर रही थीं.

महिंद्रा से आगे निकलने और भारत की ऑटो इंडस्ट्री में तीसरा स्थान हासिल करने के लिए भी जरूरी है कि टाटा मोटर्स पुरानी गाड़ियों को एक-एक करके बंद करे और नई गाड़ियां मार्केट में उतारे. 2017-18 में टाटा की दो नई कारें लॉन्च के लिए लाइन में हैं. उनमें से एक एसयूवी नेक्सन है जिसे इंडियन ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था और दूसरी टामो रेसमो है जिसे जिनीवा ऑटो शो में पेश किया गया था.

वैसे अभी टाटा ने नई गाड़ियों की लॉन्चिंग को लेकर अपनी योजना का खुलासा नहीं किया है लेकिन सूत्रों का मानना है कि बलेनो, हूंयदै आई20 एलीट और होंडा जैज़ को टक्कर देने के लिए प्रीमियम लार्ज हैच को टाटा मोटर्स लॉन्च कर सकता है.