भारतीय सेना का कर्नल, और ऐसे काम ! मासूमों के कत्ल का सामान बरामद

भारतीय सेना का कर्नल, और ऐसे काम ! मासूमों के कत्ल का सामान बरामद




नई दिल्ली: एक तरफ सेना की बात चल रही है. सेना की गौरव गाथा गाई जा रही है और सेना का आम जवान अपनी जान पर खेल रहा है. वो सरकार के मिशन में जाकर अपने प्राण न्यौछावर कर रहा है तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे सेना अफसर हैं जो दूसरी तस्वीर ही दिखा रहे हैं. मेरठ से डीआरआई ने एक कर्नल के घर से भारी मात्रा में शिकार , जंगली जानवरों का एक क्विंटल से ज्यादा मांस और 40 राइफल्स बरामद की हैं. इस कर्नल का बेटा नेशनल शूटर है. कर्नल उसी विश्नोई समाज से आते हैं जहां जानवरों को मारना बेहद गंभीर अपराध माना जाता है. आपको याद होगा कि सलमान खान काला हिरण केस में बिश्नोई समाज ने ही केस दर्ज किया था.

डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेन्स (DRI) की टीम ने मेरठ के थाना सिविल लाइंस इलाके में महिला थाने के सामने स्थित सेना के पूर्व कर्नल देवेंद्र कुमार और उसके बेटे नेशनल शूटर प्रशांत बिश्नोई के घर गोपनीय सूचना के आधार पर छापेमारी की. इस छापेमारी में रिटायर्ड कर्नल के घर से करीब एक करोड़ रूपये नगद और वन्य जीवों की खाल, खोपड़ी, सींग के अलावा वन विभाग से जुड़ी शूटिंग की 40 राइफल्स और पिस्टल सहित करीब 50 हजार कारतूस बरामद हुए हैं. इसके साथ ही दुर्लभ और प्रतिबंधित वन्य जीवों का करीब 117 किलो मांस बरामद किया है.

DRI की टीम सभी सामान सील करके अपने साथ ले गई. दिल्ली से आई इस टीम ने छापेमारी की कार्रवाई शनिवार सुबह 11:30 बजे शुरु की, जोकि सोमवार सुबह 3:30 बजे तक चली. इस छापेमारी की कार्रवाई के दौरान दिल्ली से आई DRI टीम के साथ वन विभाग के आला अधिकारियों और पुलिस टीम को भी बुला बुलाया गया.

16 घंटे चली इस कार्रवाई में आखिरकार डीआईआर की टीम को बड़ी सफलता मिली और रिटायर्ड कर्नल के मकान से एक करोड़ रुपये कैश और तेंदुए की खाल के अलावा सांभर, एक दर्जन से ज़्यादा काले हिरण और सांभर की खोपड़ी, सींग, वन विभाग से जुड़ी अत्याधुनिक विदेशी शूटिंग राइफल्स और पिस्टल्स बरामद किया. इतना ही नहीं, बड़े कंटेनर में रखे वन्य जीवों का 117 किलो मांस भी बरामद हुआ है.

कर्नल का बेटा प्रशांत बिश्नोई फरार

रिटायर्ड कर्नल देवेंद्र कुमार अपनी पत्नी संगीता कुमार और बेटे प्रशांत बिशनोई उर्फ पाशा के साथ रहते है. टीम के आने से पहले ही रिटायर्ड कर्नल का आरोपी बेटा प्रशांत बिश्नोई फरार है. मीडिया से बात करते हुए अधिकारियो ने बताया कि तड़के रिटायर्ड कर्नल और उसके बेटे के घर में छापेमारी की गई और विदेशी राइफल्स और पिस्टल बरामद किए गए. इन हथियारों के लाइसेंस परिवार वालों के पास नहीं मिले हैं. वहीं, टीम ने रिटायर्ड कर्नल से घंटों पूछताछ की और उसके बेटे प्रशांत के बारे में पूछा, लेकिन कर्नल ने पुलिस और DRI की टीम को उसके बारे में नहीं बताया.

किसी की नहीं हुई गिरफ्तारी

सीनियर इंटिलिजेंस अफसर मनोज कुमार ने बताया कि मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पुलिस टीम प्रशांत बिश्नोई की तलाश कर रही है और उसके घर के बाहर फ़ोर्स तैनात कर दी गई है.