आ गया Dzire का नया मॉडल, इसमें बहुत कुछ खास है, यहां पढ़िए खासियत

आ गया Dzire का नया मॉडल, इसमें बहुत कुछ खास है, यहां पढ़िए खासियत




नई दिल्ली: मारुति सुजुकी ने भारत में सोमवार को नई जेनेरेशन डिज़ायर पेश किया है. इस 3rd जेनेरेशन डिज़ायर को कंपनी 16 मई को लॉन्च करेगी. यह कंपनी की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है और अब नई डिजायर पुरानी सेडान स्विफ्ट डिज़ायर को रिप्लेस करेगी. इस बार कंपनी ने इसके नाम स्विफ्ट हटा दिया है और ये सिर्फ डिज़ायर नाम से जानी जाएगी.

न्यू जेनेरेशन डिजायर का लुक नया है और कहा जा सकता है कंपनी ने डिजाइन पर काफी काम किया है. इसे क्रोम स्ट्रिप के साथ हेक्सागोनल ग्रिल से री डिजाइन किया गया है. फ्रंट बंपर और हेडलैंप कलस्टर को भी नया मेकओवर दिया गया है.

रियर में ज्यादा बदलाव नहीं है, लेकिन फिर नयापन जरूर है. टेल लैंप को भी रीडिजाइन किया गया है. नई डिजायर में पनया प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डीआरएल और नया एलॉय व्हील लगाया गया है.

इंजन

नई स्विफ्ट डिज़ायर में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 83 हॉर्स पावर देता है और 115Nm टॉर्क जेनेरेट करता है. जबकि दूसरे वैरिएंट में 1.3 लीटर मल्टीजेट डिजल इंजन है जो 74 हॉर्स पावर देता है और इसका टॉर्क 190Nm है.

ट्रांसमिशन

दोनों इंजन AGS युनिट के साथ आते हैं. पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा.

 

खास फीचर्स

नई मारुति सुज़ुकी Dzire में कई अपग्रेडेड फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेग्मेंट की दूसरी कारों को जबरदस्त टक्कर दे सकते हैं. इस बार टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, ऐपल कार प्ले/एंड्रॉयड ऑटो ब्लूटूथ, USB और ऑक्स सपोर्ट दिए गए हैं.

इनसे मिलेगी टक्कर

मारुति सुज़ुकी डिज़ायर को हाल ही में लॉन्च हुई Hyundia Xcent फेसलिफ्ट से टक्कर मिलेगी. इसके अलावा टाटा Tigor, Honda Amaze, Ford Aspire और Volkswagen Ameo से भी बाजार में इसकी टक्कर होगी.

कीमत

जाहिर है अभी यह लॉन्च नहीं हुई है, इसलिए इसकी कीमतों का ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन उम्मीद है कि यह 6 लाख रुपये (एक्स शोरूम) शुरुआती कीमत के साथ आएगी और इसकी टॉप मॉडल 9 लाख (दिल्ली एक्स शोरूम) हो सकती है.