कश्मीर पर मोदी का यू-टर्न, बातचीत के लिए माहौल बनाने की तैयारी, पत्थरबाज़ों को शांत करने का काम होगा

कश्मीर पर मोदी का यू-टर्न, बातचीत के लिए माहौल बनाने की तैयारी, पत्थरबाज़ों को शांत करने का काम होगा




कश्मीर के मामले पर बेतहाशा सख्ती के बाद अब दिल्ली में बैठी मोदी सरकार यू टर्न लेने की तैयारी में है. अफलातूनी कदम उठाने से लगातार कश्मीर अशांत हुआ और पत्थरबाज़ी तेज़ी से बढ़ी. हारकर पीएम मोदी को महबूबा मुफ्ती के साथ चर्चा करनी पड़ी. प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत के बाद बाद कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने पुरानी नीति पर लौटने की बात कही . उन्होंने कहा कि मोदी भी कश्मीर में बातचीत के लिए माहौल बनाने की कोशिशें शुरू करना चाहते हैं.

  1. महबूबा ने कहा कि कश्मीर में शांति के लिए बातचीत काफी जरूरी है. पूर्व की वाजपेयी जी की सरकार में भी अलगाववादियों से बातचीत हुई थी, अब भी बीजेपी को यही तरीका अपनाना चाहिए. जब जब बातचीत हुई है हालात सुधरे हैं. बातचीत को कांग्रेसी तरीका कहकर खारिज कर देना ठीक नहीं है.
  2. महबूबा ने कहा कि कश्मीर को लेकर पुरानी नीति से पीएम मोदी भी सहमत हैं, लेकिन नीति को लागू करने के लिए अच्छा माहौल बनाना जरूरी.
  3. महबूबा ने कहा कि सिंधु जल समझौते से कश्मीर को काफी नुकसान होगा. पीएम ने कहा कि इस तरह हल निकाला जाएगा कि कश्मीर को नुकसान से बचाया जाए.
  4. महबूबा ने बताया कि मोदी बातचीत के लिए सहमत हो गए हैं अब वो किसी तरह मिल-जुल के ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं कि बातचीत और विकास हो सके.
  5. महबूबा बोलीं कि मंगलवार को सुरक्षा के मुद्दे पर भी बैठक होगी, इस बैठक में पत्थरबाजी पर चर्चा होगी.
  6. महबूबा ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक के जरिये लोगों को भड़काया जा रहा है, इस मुद्दे पर भी बातचीत होगी.
  7. महबूबा मुफ्ती ने पत्थरबाजों के बारे में कहा कि उनमें से कुछ लड़के ऐसे हैं कि जो कि नाराज हैं, और कई लड़कों को भड़काया जा रहा है.
  8. राज्य में राज्यपाल शासन पर महबूबा बोलीं कि इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को फैसला लेना है.
  9. बीजेपी-पीडीपी के गठबंधन पर महबूबा बोलीं कि गठबंधन में जो दूरियां हैं, उसे मिलबैठ कर दूर किया जाएगा.
  10. महबूबा मुफ्ती ने बताया कि राज्य में गठबंधन और राज्य के हालात को लेकर बातचीत हुई. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मैंने पीएम मोदी से कहा कि किसी न किसी लेवल पर बातचीत जरूरी है.