दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी की जीत का दावा, एबीपी न्यूज़ का सर्वे

दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी की जीत का दावा, एबीपी न्यूज़ का सर्वे




नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी की भारी लहर दिख रही है. एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी के आसपास कोई दल ही नहीं है. आम आदमी पार्टी दूसरे और कांग्रेस तीसरे पर जाती दिख रही है. हालांकि बीजेपी की भारी बढ़त है, आप कहीं भी आसपास नहीं दिख रही है. तीनों नगर निगम में बीजेपी भारी बहुमत से जीत रही है.

दिल्ली एमसीडी चुनाव जीतने के लिए आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है. अब तक बीजेपी और कांग्रेस में लड़ाई होती रही लेकिन अब केजरीवाल की पार्टी ‘आप’ भी पहली बार एमसीडी चुनाव में एंट्री मार रही है. यूपी चुनाव से बीजेपी का ग्राफ ऊपर हुआ है. पंजाब और गोवा के बाद दिल्ली विधानसभा सीट के उपचुनाव में हार से आप का ग्राफ गिरा है. ऐसे माहौल में एमसीडी चुनाव के नतीजे राजनीति में कौन सा गुल खिलाएंगे. यही समझने के लिए एबीपी न्यूज और सी वोटर ने दिल्ली का मन टटोला.

क्या दिल्ली में मोदी लहर चल पाएगी ? क्या केजरीवाल की हार का सिलसिला खत्म होगा ? क्या कांग्रेस दिल्ली में वापसी कर पाएगी? ये तमाम सवाल आपके मन में उठ रहे होंगे. इन्हीं सभी सवालों के जवाब में पता चला कि बीजेपी की बल्ले-बल्ले है. पूरी दिल्ली में बीजेपी की भारी लहर दिख रही है.

एमसीडी में किसको कितना वोट शेयर?

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक इस्ट दिल्ली में बीजेपी को 41.8 प्रतिशत, कांग्रेस को 21.7 प्रतिशत, आप को 25.8 प्रतिशत और अन्य के हिस्से 4.6 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. वहीं 6.1 प्रतिशत लोगों ने अभी यह निश्चय नहीं किया है कि वह किसको मतदान करेंगे.

सर्वे के मुताबिक नार्थ दिल्ली में भी बीजेपी को भारी बढ़त है. बीजेपी को 44.3 प्रतिशत, कांग्रेस को 19.4 प्रतिशत, आप को 25 प्रतिशत और अन्य के हिस्से 4.7 प्रतिशत समर्थन मिलता दिख रहा है. वहीं 6.6 प्रतिशत लोगों ने अभी यह निश्चय नहीं किया है कि वह किसको मतदान करेंगे.

सर्वे के मुताबिक दक्षिणी दिल्ली में भी बीजेपी अपनी बढ़त बनाई हुई है. लेकिन यहां आम आदमी पार्टी बीजेपी को टक्कर देती दिख रही है. बीजेपी को 39.2 प्रतिशत, कांग्रेस को 20.2 प्रतिशत, आप को 31.8 प्रतिशत और अन्य के हिस्से 2.4 प्रतिशत समर्थन मिलने के संकेत हैं. 6.4 प्रतिशत लोग अनिश्चय के हालत में हैं.

यदि पूरी दिल्ली की बात करें बीजेपी को 41.9 प्रतिशत, कांग्रेस को 20 प्रतिशत, आप को 27.5 प्रतिशत और अन्य को 3.9 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

चुनाव की सरगर्मी चढ़ते ही पिछले सप्ताह में किसका वोट बढ़ा?

यूपी समेत पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद बीजेपी के वोट शेयर में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. पूरी दिल्ली की बात करें तो बीजेपी के वोट शेयर में 6.4 प्रतिशत, कांग्रेस के 3.1 प्रतिशत, आप के 1.1 प्रतिशत वोट शेयर में बढोत्तरी हुई है.

किसको कितनी सीटें मिलने की संभावना?

एबीपी न्यूज- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को भारी बहुमत मिलने की संभावना है. बीजेपी के आसपास कोई पार्टी नहीं दिख रही है. सर्वे की मानें तो बीजेपी को 179 सीटें, कांग्रेस को 26 सीटें, आम आदमी पार्टी को 45 सीटें मिल सकती हैं.

ईस्ट दिल्ली में बीजेपी को 43 सीटें, कांग्रेस को 8 सीटें, आप को 11 सीटें, बीएसपी और अन्य को एक-एक सीट मिलने की संभावना है. नार्थ दिल्ली में बीजेपी को 76 सीटें, कांग्रेस को 8 सीटें, आप को 13 सीटें, बीएसपी को 4 और अन्य को 3 सीटें मिलने की संभावना है. साउथ दिल्ली में बीजेपी को 60 सीटें, कांग्रेस को 10 सीटें, आप को 21 सीटें, बीएसपी 2 और अन्य को 11 सीटें मिलने की संभावना है.

कैसे हुआ सर्वे?

सी-वोटर के ओपिनियन पोल में दिल्ली के सभी 272 वार्ड के लोगों से बात की गई है. कुल 6374 लोगों से उनकी राय जानकर ये सर्वे किया गया है. सर्वे इस महीने के तीसरे हफ्ते में किया गया है. (courtsey-ABP News)