जेएनयू को केन्द्र से मिलेगी ज्यादा फंडिंग, प्रकाश जावड़ेकर का हैरान कर देने वाला बयान

जेएनयू को केन्द्र से मिलेगी ज्यादा फंडिंग, प्रकाश जावड़ेकर का हैरान कर देने वाला बयान

नई दिल्ली: पिछले साल से लगातार किसी न किसी कारण विवाद में घिरी रही जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (JNU) देश की सेकंड बेस्ट यूनिवर्सिटी है. जहां जेएनयू ने पिछले साल के मुकाबले अपने रैंकिंग में सुधार किया है तो दिल्ली यूनिवर्सिटी दो रैंक नीचे आई है. एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स की इंडिया रैंकिंग में यूनिवर्सिटी कैटिगरी में जेएनयू से आगे बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट अॉफ साइंस (IISc) है. पिछले साल की रैंकिंग में भी IISc नंबर वन था. ओवरऑल रैंकिंग में जेएनयू का नंबर छठा और दिल्ली यूनिवर्सिटी 15 वें नंबर पर है. वहीं, एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जेएनयू ने अफजल गुरु के समर्थन में नारों के वजह से नहीं बल्कि अच्छे काम से अच्छी रैकिंग पाई है. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एलान किय है कि सरकार पॉलिसी में बड़ा चेंज कर रहे हैं कि जो इंस्टीट्यूट अच्छी रैंकिग वाले हैं उन्हें ज्यादा फंडिंग की जाएगी. जिससे सभी इंस्टीट्यूटस के बीच सर्वश्रेष्ठ बनने को लेकर प्रतियोगिता बढ़े.

बीएचयू की रैंकिंग में जबर्दस्त सुधार
बीएचयू ने अपनी रैंकिंग में जबर्दस्त सुधार किया है. पिछले साल बीएचयू सातवें नंबर पर था जो इस साल तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पिछले साल के मुकाबले एक रैंक नीचे गिरकर 11 वें नंबर पर आई है. रैंकिग जारी करते हुए एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस रैंकिंग से स्टूडेंट्स और पैरंट्स को इंस्टीट्यूट चुनने में मदद मिलेगी.

यूनिवर्सिटी कैटिगरी में कोलकाता की जाधवपुर यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पांचवें नंबर पर है. यहां पिछले साल कथित रूप से ऐंटी-नैशनल नारे लगाए गए. एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जाधवपुर और जेएनयू ने अफजल गुरु के समर्थन में नारे लगाने की वजह से नहीं बल्कि अच्छे काम की वजह से अच्छी रैंकिंग हासिल की है.

मिरांडा हाउस नंबर वन
इंडिया रैंकिंग में इस बार कॉलेजों के लिए भी अलग से रैंकिंग बनाई गई है. दिल्ली का मिरांडा हाउस नंबर वन कॉलेज है और दूसरे नंबर पर चेन्नई का लॉयला कॉलेज, तीसरे नंबर पर दिल्ली का श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स है. टॉप 15 में दिल्ली के 7 कॉलेज हैं. पांचवें नंबर पर दिल्ली का आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, सातवें नंबर पर दिल्ली का लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमन, आठवें नंबर पर दिल्ली का दयाल सिंह कॉलेज, 9 वें नंबर पर दिल्ली का दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज और 15 वें नंबर पर दिल्ली का केशव महाविद्यालय है. पश्चिम बंगाल का सेंट जेवियर कॉलेज छठे नंबर पर है.

इंजिनियरिंग कैटिगरी में आईआईटी मद्रास नंबर वन है. आईआईटी दिल्ली का नंबर चौथा है. मैनेजमेंट कैटिगरी में आईआईएम अहमदाबाद पहले नंबर पर है. आईआईटी कानपुर 11 वें नंबर पर है. फॉर्मेसी कैटिगरी में दिल्ली का जामिया हमदर्द नंबर वन है.

सब नहीं हुए सर्वे में शामिल
रैंकिंग के लिए करीब 3300 इंस्टिट्यूट्स का सर्वे किया गया. कॉलेज कैटिगरी में 535 कॉलेज के बीच मुकाबला था. जाने माने कॉलेजों में से सेंट स्टीफंस, हिंदू कॉलेज, दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स, रामजस कॉलेज, हंसराज कॉलेज सहित कई और कॉलेजों ने इस साल रैंकिंग के लिए अप्लाई ही नहीं किया. यूनिवर्सिटी कैटिगरी के लिए 232 यूनिवर्सिटी के बीच और ओवरऑल कैटिगरी के लिए 724 इंस्टीट्यूट्स के बीच मुकाबला था.