फेसबुक अब अनजान लोगों को लाएगा करीब, इंडिया के लिए जारी किए खास फीचर

फेसबुक अब अनजान लोगों को लाएगा करीब, इंडिया के लिए जारी किए खास फीचर

नई दिल्ली: Facebook इंडिया वालों के लिए कुछ खास फीचर ला रहा है. ये फीचर जबरदस्त हैं और एक से बढ़कर एक हैं. Facebook ने आज नई दिल्ली में एक इवेंट का आयोजन किया. इस ईवेंट में इन फीचर्स को दिखाया गया और डेमो के तौर पर कई ऐप दिखाए जिसमें व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम भी शामिल थे. इसके अलावा सेफ्टी चेक का भी डेमो दिया गया. ईवेंट में वर्चुअल रियलिटी Oculus VR और 360 कैमरा भी दिखाया गया. इवेंट में कंपनी ने बताया है कि भारत में Facebook के 184 मिलियन से ज्यादा मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं. Facebook ग्रुप के प्रोडक्ट हेड आदित्य वैद्य ने कहा कि वो वैसे लोगों को एक पास लाने की कोशिश कर रहे हैं जो एक दूसरे को नहीं जानते लेकिन उनकी दिलचस्पी एक है.

सेफ्टी चेक आज के इवेंट की खास बात रही. इसे सबसे पहले 2015 में नेपाल भूकंप के दौरान लॉन्च किया गया था जिसके तहत लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने सेफ होने के बारे में बता सकते हैं. इस फीचर का दायरा बढ़ाया गया और प्रकृतिक आपदा के अलावा किसी दूसरी बड़ी घटनाओं पर भी शुरू किया गया. इसमें विस्तार करते हुए इसे हर यूजर के लिए बनाया गया ताकि मुसीबत में इसे ऐक्टिवेट कर सके.

एक स्टेटमेंट में कहा गया है, ‘भारत उन देशों में टॉप पर है जहां Facebook लाइट ऐप यूज किया जाता है और यही वजह है कि ऐसे प्रोडक्ट्स की बेहतरी के लिए भी काम किए जा रहे हैं.’

इवेंट में आदित वैद्य ने कहा है कि Facebook धीरे धीरे विजुअल सोशल नेटवर्क की तरफ बढ़ रहा है. टेक्स्ट स्टेटस अपडेट पहले से था, लेकिन अब Facebook नए कैमरा फीचर यूजर्स को दे रहा है. कंपनी के मुताबिक इस कैमरा फीचर से किसी को वीडियो और फोटोज डायरेक्ट भेजे जा सकते हैं.

भारत के लिए खास जियो लोकेशन आधारित फ्रेम और फिल्टर का भी ऐलान किया गया है . ये Facebook ऐप के कैमरा फीचर के अंदर आपको मिलेंगे Facebook आने वाले समय में अपने लाइट ऐप में भी रिएक्शन मिलेंगे. इनमें Love, Haha, Wao, Sad और Angry जैसे रिएक्शन होंगे. इस इवेंट में बताया गया है कि इन रिएक्शन्स में सबसे पॉपुलर Love रिएक्शन है.