इंडिया में आई कूड़ा लेकर मूवी टिकट देेने वाली मशीन, आपके पास है कूड़ा ?

इंडिया में आई कूड़ा लेकर मूवी टिकट देेने वाली मशीन, आपके पास है कूड़ा ?

नई दिल्ली: अब तक आप अपना मोबाइल या कोई और इलैक्ट्रानिक उपकरण बेकार हो गया है तो आप उससे पैसे बना सकते हैं. कनॉट प्लेस और इंडिया गेट पर जल्द आपको इन सब चीजों के बदले अच्छी रकम मिल सकेगी. देश की पहली ई-कचरा वेडिंग मशीन यहां लग चुकी है. भारत सरकार और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) के सहयोग से एक स्टार्ट-अप कंपनी ने न्यू यॉर्क की तर्ज पर इस प्रॉजेक्ट को हाथ में लिया है.
शुक्रवार को पुणे से दिल्ली लाने के बाद इन मशीनों को कनॉट प्लेस के 8 ब्लॉक और इंडिया गेट के पास रख दिया गया है. हालांकि अभी एक सप्ताह तक इनमें सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने का काम चलेगा. इसके बाद इसकी सुविधा जनता को मिल सकेगी. इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक और बीयर की बोतल डालने पर दो रुपये तक मिलेंगे. हालांकि ई-कचरे के तहत किस चीज पर कितनी रकम मिलेगी, इसके बारे में कंपनी ने अभी डिस्प्ले नहीं किया है. एक कर्मचारी के मुताबिक, मशीन लगने के बाद कीमतों के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी.
गौरतलब कि कनॉट प्लेस सहित नई दिल्ली एरिया में कचरे को वेडिंग मशीन लगाने के लिए कुछ समय पहले एनडीएमसी ने इस कंपनी के साथ करार किया. पहले मशीन इंडिया गेट पर लगाई गई. अब कनॉट प्लेस पर लगाई जा रही हैं. जल्द ही दोनों जगह ये काम करने लगेंगी. बाद में दूसरे क्षेत्रों में भी इन्हें लगाने का प्लान है.
यूं काम करेगी मशीन
पानी की खाली बोतल मशीन में डालने के बाद फिंगर प्रिंट से आप अपना अकाउंट एक्सेस कर सकेंगे. अकाउंट ओपन करने के लिए मोबाइल में संबंधित कंपनी का ऐप डाउनलोड करना होगा. हर बार के रुपये इस ई-वॉलिट में जमा होते रहेंगे. आप कंपनी के द्वारा दिए गए स्मार्ट कार्ड को मशीन में लगाने के बाद आप ई-वॉलिट से रकम ट्रांसफर कर सकते हैं. यह कंपनी मूवी टिकट वगैरह भी उपलब्ध कराएगी.
फ्री वाई-फाई
ई-कचरा वेडिंग मशीन में फ्री वाई-फाई के लिए राउटर लगाया गया है. यह आसपास के लोगों को फ्री इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराएगा. अभी कनॉट प्लेस सर्कल में मोबाइल कंपनी टाटा फ्री इंटरनेट उपलब्ध कराती है.