जानवर की कीमत 1 करोड़ रुपये किलो, वियाग्रा का भी बाप

जानवर की कीमत 1 करोड़ रुपये किलो, वियाग्रा का भी बाप

नई दिल्ली: वो भारत से तस्करी करके सीमा पार ले जाया जा रहा था. चीन या इंडोनेशिया पहुंचकर उसे कत्ल कर दिया जाना था जहां उसकी खाल और उसकी हड्डियों से वियाग्रा से भी तेज़ दवा बनाई जाती . लेकिन  बिहार-नेपाल सीमा पर सशस्त्र सीमा बल (SSB) इस दो मुंहा सांप(सेंड बोआ) को बरामद कर लिया. इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 2 करोड़ रुपये आंकी गई है.

एसएसबी के कमांडेंट सोनम छेरिंग ने बताया कि तस्कर बिहार के पश्चिम चंपारण के काली बाग नगर का रहने वाला है. उसकी पहचान मो. अली पुत्र मो. शहाबुद्दीन के रूप में हुई है. उसे नेपाल जाते वक्त बेलदरवा मठ पोस्ट के मूर्तिया टोला से एसएसबी ने धर दबोचा. भारतीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत लगभग 10 लाख रुपये बताई गई है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 करोड़ है.

धड़ल्ले से तस्करी

एक किलो का एक सांप करीब एक करोड़ रुपये में बिकता है. इसका सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाएं बनाने में इस्तेमाल होता है. इस सांप को लकड़ी के एक बॉक्स में थैले में छुपाया गया था. कुछ दिनों से बिहार-नेपाल सीमा पर प्रतिबंधित वन्य जीव दो मुंहा सांप (सेंड बोआ) की तस्करी की सूचना मिल रही थी. इससे पहले सीतामढ़ी रेंज में भी ऐसा मामला सामने आया था.

सेक्स पावर के लिए सांप

सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा और तंत्र-मंत्र के नाम पर तस्करी इंडोनेशिया, चीन और अरब देशों में जानवरों से दवा बनाने का चलन काफी पुराना है. दो मुंहा सांप से सेक्स पावर बढ़ाने की दवाएं बनाई जाती हैं. इसके अलावा अंधविश्वासी लोग तंत्र-मंत्र की ओट में भी इस सांप की बलि चढ़ा देते हैं. इसके चलते सांप की इस प्रजाति के अस्तित्व पर संकट पैदा हो गया है.