घर बैठे बनवाओ ड्राइविंग लायसेंस, ये सरकारी एप है ना

नई दिल्ली: अब घर बैठे भी आप आराम से अपना ड्राइविंग लायसेंस बनवा सकते हैं. ये काम बहुत आसान है. केन्द्रीय ट्रांस्पोर्ट मंत्रालय ने ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस सुविधा देने के लिए नया ऐप जारी किया है. इस ऐप के जरिए देशभर में नया driving license लेने की प्रक्रिया सरल होने के साथ-साथ भ्रष्टाचार मुक्त होगी.

केन्द्रीय परिवहन राज्य मंत्री राधाकृष्णन ने लोकसभा में जानकारी दी कि ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस की सुविधा के लिए वाहन-4.0(VAHAN-4.0) और सारथी 4.0 (SARATHI 4.0) नाम से ऐप तैयार किया है.

ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के मुताबिक वाहन-4.0 से देश में 85 RTO ऑफिस और सारथी 4.0 से 235 RTO ऑफिस को जोड़ने का काम किया गया है.

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने नई शुरुआत की है जिसमें ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से वाहन पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए. लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए प्रावधान मोटर वेहिकल अधिनियम में किया गया है.

अब इस ऐप के जरिए लाइसेंस प्राप्त करने के अलावा मोटर वेहिकल के लाइसेंस रिन्यूवल का काम भी आसानी से किया जा सकेगा. वहीं इसके जरिए अब लाइसेंस रिन्यूवल का काम किसी भी राज्य से किया जा सकेगा और इसके लिए उस राज्य में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी जहां वेहिकल का मूल रजिस्ट्रेशन हुआ है.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें