बदल गया है वाट्सएप, जानिए क्या है खास और कैसे करें इस्तेमाल

बदल गया है वाट्सएप, जानिए क्या है खास और कैसे करें इस्तेमाल




नई दिल्ली: कल्पना कीजिए कि क्या  कोई शख्स 5 साल कोमा में रहा हो तो वो वापस होश में आने पर अपना खुद का मोबाइल फोन ऑपरेट कर पाएगा. शायद नहीं. क्योंकि आजकल बेहद तेज़ी से मोबाइल बदलते रहते हैं. अब वाट्सएप फिर एक बार बदल गया है. इसका नया फीचर स्टैटस अब सभी लोगों के लाइव कर दिया गया है. अगर अपना व्हाट्सऐप अपडेट नहीं किया है तो इस फीचर पाने के लिए प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर लें. काफी पहले से कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही थी और हाल ही में इसे लॉन्च किया गया था. अपडेटेड व्हाट्सऐप के स्टैटस ऑप्शन में अब आपको फोटो अपडेट या टेस्क्ट लगाने के ऑप्शन मिलेंगे.

अगर आपने स्नैपचैट या इंस्टाग्राम यूज किया है तो यह फीचर इनमें दिया जाने वाले स्टोरी फीचर जैसा ही है. iOS में यह नया फीचर बॉटम में कॉलिंग टैब के बगल में है जबकि एंड्रॉयड में यह ऑप्शन भी एक अलग टैब में ही मिलेगा.

इसके तहत यूजर्स अब अपने स्टैटस में टेक्स्ट के अलावा फोटोज और वीडियोज भी लगा सकते हैं . यानी आप फोटोज, गीफ इमेज, वीडियोज और ड्रॉइंग अपने चुनिंदा दोस्तों के साथ बतौर स्टैटस 24 घंटों के लिए शेयर कर सकते हैं.

यूजर्स अगर चाहें तो आपके व्हाट्सऐप स्टैटस पर रिप्लाई भी कर सकते हैं. हालांकि आप चाहें तो म्यूट कर सकते हैं.

आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी के सीईओ जेन कुम ने कहा है कि 24 फरवरी को होने वाली व्हाट्सऐप की 8वीं सालगिरह से ये फीचर एक्टिव ह गया है. अब व्हाट्सऐप के स्टैटस भी एंड टू एंड सिक्योरिटी एन्क्रिप्टेड होंगे.

गौरतलब है कि कई साल पहले से ऐसा ही फीचर स्नैपचैट में भी था, इसलिए लोग इसे स्नैपचैट का क्लोन फीचर भी कह रहे हैं.

इस नए फीचर को यूज करने के लिए अपने व्हाट्सऐप के स्टैटस टैब में जाएं और कॉन्टैक्ट्स पर क्लिक करके अपना स्टैटस तैयार करें. अगर यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो अपडेट आने का इंतजार करें.