अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतीय महिला नहीं बनेंगी शावना, कहा खबर बकवास

अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतीय महिला नहीं बनेंगी शावना, कहा खबर बकवास




नई दिल्ली: सोशल मीडिया झूठ का अड्डा बनता जा रहा है. खास तौर पर उन दिनों में जब सरकार की उपलब्धियां दिखानी हों लोग तरह तरह के आइडिया लेकर आ जाते हैं. सोशल मीडिया सेल ने चुनाव के मौके पर सीधे छक्का मारा लेकिन बॉर्डर पर कैच आऊट हो गई. छक्का ये था कि खबर फैलाई गई कि शावना पांड्या नामकी एक और भारतीय लड़की नासा के प्रोजेक्ट में अंतरिक्क्ष पर जा रही है. और तो और उससे जुड़ी पचासों झूठी बातें सोशल मीडिया पर फैलाई गईं.
कई चलती फिरती न्यूज़ साइट्स ने भी इस खबर को सुर्खी बना दिया . अब इस लड़की ने हर बात को बकवास बताया है.. जी हां शावना ने नासा में सेलेक्शैन और अंतिरक्ष में जाने वाली बात को झूठ बताया है. शावना ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट के जरिए इस बात को क्लेरिफाई कर दिया है कि वो नासा के किसी भी मिशन से जुड़ी नहीं हैं. अभी तक जितनी भी खबरें आईं हैं, सब फर्जी हैं.

शावना अपने फेसबुक पेज पर लिखती हैं कि, ‘पिछले कुछ दिनों से आए लोगों के मैसेज और बेस्ट विशेज का वह शुक्रिया अदा करना चाहती हैं. लेकिन पिछले 24 घंटों से कई मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पर मुझको लेकर एक गलत खबर फैलाई जा रही है. मैं अपने काम और क्वॉंलीफिकेशन को स्पष्ट कर देना चाहती हूं.
1. सबसे पहली बात की नासा के Project Possum or The PHEnOM Project के लिए मेरा सेलेक्शन नहीं हुआ है. मैं नासा के किसी भी तरह के अंतरिक्ष मिशन का हिस्सा नहीं हूं और न ही मैं अंतिरक्ष जा रही हूं.
2. मेरा काम कनेडियन स्पेस एजेंसी और नासा से अलग है, ऐसे में नासा के अंतरिक्ष यात्री के रूप में मेरा सेलेक्शान हो नहीं सकता. कनेडियन स्पेशस एजेंसी के एस्ट्रो नॉट के लिए सेलेक्शंन चल रहा है और इस साल के अंत तक यह लिस्ट फाइनल हो जाएगी. लेकिन मैं इस सेलेक्शनश प्रक्रिया का हिस्सा नहीं हूं.
3. इसके साथ ही मैं यह भी क्‍िलयर करना चाहती हूं कि, मैं कोई न्यूरोसर्जन नहीं हैं. हालांकि मैंने न्यूरोसर्जरी की कुछ समय के लिए ट्रेनिंग ली है लेकिन मेरा मेडिकल लाइसेंस जनरल प्रैक्टिकस के लिए बना है.
4. मैं ओपेरा सिंगर भी नहीं हूं. मैंने एक बार स्टेज पर ओपेरा सांग गाया था. इसका मतलब यह नहीं कि कोई व्यक्ति खेल-खेल में बॉक्सिंग कर ले तो वह बॉक्सर बन जाएगा. ऐसे में सभी को स्पष्ट करना चाहती हूं कि मैं प्रोफेशनल ओपेरा सिंगर नहीं हूं.

शावना पांड्या ने अपने अंतरिक्ष मिशन, न्यूरोसर्जन और ओपेरा सिंगर होने पर क्लेबरिफिकेशन दे दिया है. ऐसे में पिछले 24 घंटों से शावना को लेकर जितनी भी खबरें चल रही हैं, वह झूठ हैं. शावना आगे लिखती हैं कि, मैं सिर्फ एक फिजीशियन, स्पीकर और सिटिजन साइंटिस्ट एस्ट्रोनॉट के तौर पर काम करती हूं.