व्यापारियों के लिए अच्छी खबर , जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख बढ़ी

व्यापारियों के लिए अच्छी खबर , जीएसटी में रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख बढ़ी




गाज़ियाबाद: व्यापारियों के लिए एक खुश खबरी हैं. गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी (जीएसटी) में पंजीकरण की तारीख़ एक बार फिर बढ़ा दी गई है. अब व्यापारी जीएसटी में 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. वाणिज्यकर विभाग ने जीएसटी के प्रति व्यापारियों में निराशा को देखते हुए यह कदम उठाया है.

जीएसटी में नामांकन के लिए विभाग ने एप भी लांच किया है, जिसकी मदद से कारोबारी अपना पंजीकरण करा सकते हैं. गाज़ियाबाद के वाणिज्यकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर एके गुप्ताने बताया कि रजिस्ट्रेशन करने में अगर किसी भी व्यापारी को किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो वह अपने खंड में अधिकारी से मिलकर उसे दूर करा सकता है.

जहाँ जिले में हुए विधानसभा चुनाव के कारण जीएसटी में खुद को रजिस्टर नहीं करवा पाए थे, वहीं माहौल न बन पाने के कारण व्यापारियों ने इसमें ज़्यादा रूचि भी नहीं ली थी. वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि व्यापारी अब 15 मार्च तक जीएसटी में खुद को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं.

अधिकारियों का दावा है कि गाज़ियाबाद के दोनों जोन में करीब 80 प्रतिशत व्यापारियों का नामांकन जीएसटी में कर लिया गया है. बाकि बचे व्यापारी 15 मार्च तक जीएसटी में नामांकन करा सकते हैं. अधिकारियों के अनुसार नामांकन के बाद ही प्रोविजनल आइडी और पासवर्ड के जरिए व्यापारियों का जीएसटी नंबर जेनरेट होगा.