बड़ी साइट्स की खबर निकली बकवास, आरबीआई ने किया खंडन, 1000 रुपये के नोट की खबर झूठी

बड़ी साइट्स की खबर निकली बकवास, आरबीआई ने किया खंडन, 1000 रुपये के नोट की खबर झूठी




नई दिल्ली: सरकार का कहना है कि उसका फिलहाल 1000 रुपये का नया नोट लाने का कोई इरादा नहीं है. आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट कर कहा कि 1000 रुपये का नया नोट छापने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि आरबीआई का पूरा ज़ोर फिलहाल 500 के नये नोट छापने पर है. उन्होंने कहा कि एटीएम में पैसे की कमी के लिए लोग ही ज़िम्मेदार हैं वो ज्यादा पैसे निकाल रहे है. अपने ट्वीट में दास ने कहा कि लोग ज़रूरत के पैसे ही एटीएम से निकालें. इसी के साथ वेब साइट्स पर बिना सोचे समझे गलत खबरें डालने का एक और मामला सामने आ गया है. सभी साइट्स ने बिना कनफर्म किए ये खबर डाल दी थी जिसमें सारे बड़े मीडिया हाउस की साइट्स थीं. लेकिन नॉकिंग न्यूज बिना पड़ताल खबरें नहीं डालता इसलिए हमने ये खबर दी ही नहीं थी.

ये थी खबर (KnockingNews ने नहीं दिखाई)

इससे पहले अलग अलग साइट्स पर खबर थी कि देश में 500-2000 के नए नोट के बाद अब बाजार में जल्द 1000 रुपये के नोट आने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)और केन्द्र सरकार 1000 रुपये नई नोट को जारी करने की तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा की थी जिसके बाद 1000 रुपये के नोट अमान्य हो गए थे।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के सीनियर ऑफिसर का दावा है कि नोटबंदी के बाद प्रतिबंधित हुए 1000 रुपये की करेंसी की जगह नई 1000 रुपये की करेंसी बाजार में आ जाएगी। सूत्रों के मुताबिक रिजर्व बैंक ने 1000 रुपये की नई करेंसी की प्रिंटिंग का काम शुरू कर दिया है।

केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक रिजर्व बैंक की योजना 500 और 1000 रुपये की नई करेंसी को एक साथ जारी करने की थी लेकिन 8 नवंबर के बाद 2000 रुपये की करेंसी जारी होने के बाद मची अफरातफरी के बीच रिजर्व बैंक और सरकार ने 500 रुपये की करेंसी को जल्दी जारी कर दिया था।

हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 1000 रुपये की नई करेंसी को जारी करने की तारीख पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। गौरतलब है कि नोटबंदी लागू होने के बाद रिजर्व बैंक ने बेहतर सुरक्षा फीचर्स और मंगलयान की फोटो से युक्त 2000 रुपये और 500 रुपये की नई करेंसी जारी की है। माना जा रहा है कि बाजार में उतारी जाने वाली नई 1000 रुपये की करेंसी में भी ऐसे ही सुरक्षा मापदंड के साथ मंगलयान की फोटो देखने को मिलेगी।