भारतीय विमान जर्मन एयरफोर्स ने घेरा, लंदन एयरपोर्ट पर उतरा

भारतीय विमान जर्मन एयरफोर्स ने घेरा, लंदन एयरपोर्ट पर उतरा




नई दिल्ली: मुंबई से लंदन के लिए उड़े जेट एयरवेज के एक विमान का संपर्क उस समय एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) से टूट गया जब यह जर्मनी के ऊपर से गुजर रहा था। संर्पक टूटते ही जर्मन एयरफोर्स के दो फाइटर जेट्स को इसकी तलाश में उड़ाया गया। बाद में विमानों से दोबारा संपर्क स्थापित होने पर सभी ने राहत की सांस ली।

घटना गुरुवार की है। 16 फरवरी को बोइंग-777 लंदन जा रहा था। जर्मन शहर कोलोन के पास इसका संपर्क एटीसी से टूट गया। किसी आपात स्थिति की आशंका में जर्मन एयरफोर्स के दो विमानों ने उड़ान भरी। हालांकि, इन विमानों ने जेट पायलट के साथ इंटरसेप्ट कॉन्टैक्ट स्थापित करने में सफलता पाई। इसके बाद पायलट का संपर्क दोबारा एटीसी के साथ बहाल हो सका। संपर्क स्थापित होने के बाद विमान ने अपने सफर को लंदन के लिए जारी रखा।

जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की। उन्होंने बताया, ‘मुंबई से लंदन जा रहे विमान 9W118 का संपर्क जर्मनी में लोकल एटीसी के साथ टूट गया था। कुछ ही मिनटों में संपर्क फिर से बहाल हो गया। इस बीच एहतियात के तौर पर जर्मन एयरफोर्स ने दो विमानों की तैनाती कर दी थी। 330 यात्रियों और 15 क्रू मेंबर्स के साथ विमान लंदन में सुरक्षित उतरा। मामले की जांच की जा रही है।’ खबर नवभारत टाइम्स से