बैंक हर ट्रांजेक्शन पर अब देने होंगे 150 रुपये, कल से कटने शुरू होंगे पैसे

बैंक हर ट्रांजेक्शन पर अब देने होंगे 150 रुपये, कल से कटने शुरू होंगे पैसे




नई दिल्ली: अब अगर आप बैंक से पैसे निकालेंगे तो आपके 150 रुपये देने पड़ेंगे, जी हां 150 रुपये. एचडीएफसी बैंक ने अपने नये कानून में बैंक से पैसे निकालने के लिए ये शुल्क तय किया है. ये शुल्क वेतन और बचत खातों वाले ग्राहकों पर लगाया जाएगा. खबरों के मुताबिक ग्राहकों को चार बार मुफ्त में पैसे निकालने की छूट होगी.
पहले ग्राहक ज्यादा बार पैसे निकाल सकते थे और शुल्क भी कम था.नया रूल एक मार्च से लागू होगा. इन चार बार में भी लोगों को 2 लाख से ज्यादा रुपये निकालने की छूट नहीं होगी. अगर इससे ज्यादा रकम निकालते हैं तो हर 5000 रुपये पर 150 रुपये का भुगतान करना होगा. यानी चार लाख निकालने पर आपको 6000 रुपये बैंक को देने होंगे.

सिर्फ एचडीएफसी ही नहीं  देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ICICI की वेबसाइट पर भी इस संबंध में जानकारी दी गई है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक चार ट्रांजेक्शन से ज्यादा करने पर मिनिमम 150 प्रति ट्रांजेक्शन देने होंगे. एक्सिस बैंक भी एक लाख रुपये प्रति महीने से ऊपर के जमा पर या पांचवीं निकासी से 150 रुपये या प्रति हजार रुपये पर 5 रुपये चार्ज कर रहा है.

गौरतलब है कि बजट 2017-18 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कैश ट्रांजेक्शन पर लगाम लगाने और डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए नकदी लेन-देन की सीमा तय की थी. बजट में कहा गया कि 3 लाख रुपए से ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकता.