सरकार का देश पर एक और ‘एहसान’, आज से आप छू सकेंगे अपने कुछ और पैसे

लोग सरकार से बार बार कह रहे हैं कि हम पर एक एहसान करो कि हम पर कोई एहसान मत करो. लेकिन सरकार ने फिर एक एहसान कर दिया. सरकार ने आपकी और आपके पैसे की दूरी आज से थोड़ी और कम कर दी है. अब आम नागरिक यानी  बचत खाता रखने वाले भी अपने खातों से हर सप्ताह 50 हजार रुपए निकाल सकेंगे. अब तक सरकार आपके खाते में जमा 24 हज़ार रुपये से ज्यादा नहीं निकालने देती थी. रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 8 फरवरी को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक समीक्षा पेश करते हुए देश के लोगों पर ये “एहसान” किया. एक और एहसान करने का एलान किया कि होली के दिन से बचत खातों से आपके और आपके नोटों के बीच से सरकार हट जाएगी और 8 नवंबर को जब प्रधानमंत्री ने तबाही का ऐलान किया था उससे पहले के हालात हो जाएंगे. लेकिन एटीएम में कुछ है नहीं. ये पैसे आप कहां से निकालेंगे इस तरह का कोई एहसान सरकार ने नहीं  किया है.

चालू खातों, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त कर दी गई थी. साथ ही एक फरवरी से एटीएम से निकासी की सीमा भी समाप्त कर दी गई थी, लेकिन बचत खातों पर 24 हजार रुपये साप्ताहिक की सीमा बरकरार रहने से ऐसे खाताधारकों के लिए एक प्रकार से एटीएम पर भी सीमा जारी है.

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने पर्याप्त मात्रा में नए नोट बैंकों तथा एटीएम में पहुंचने से पहले नकद निकासी की सीमा तय कर दी थी.

जैसे-जैसे नए नोटों की आपूर्ति तथा अर्थव्यवस्था में उनका प्रचलन बढ़ता जा रहा है, आरबीआई नकद निकासी पर लगाई गई सीमाओं में ढील देता जा रहा है तथा 13 मार्च से इन्हें पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें