क्या भारत में आए थे एलियन्स? आसमान में दिखी थी उड़न तस्तरियां, अमेरिकी रिपोर्ट में सबूत

क्या भारत में आए थे एलियन्स? आसमान में दिखी थी उड़न तस्तरियां, अमेरिकी रिपोर्ट में सबूत

नई दिल्ली: सीआईए ने खुलासा किया है कि इन उड़नतश्तरियों को भारत और उसके पड़ोसी के ऊपर उड़ता हुआ देखा गया है. इन घटनाओं की सच्चाई के लिए अमेरिका की सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआईए) इन पर करीब से निगाह रखती है.
हाल ही में सीआईए ने 930,000 डिक्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन पोस्ट किए हैं जो कि अप्रैल 1968 से लेकर हैं.
इन डॉक्यूमेन्ट से खुलासा हुआ है कि भारत और उसके पड़ोसी मुल्कों में छह न पहचाने जानी वाली उड़ती हुई चीजें दिखाई दीं. ये उड़ती हुई उड़न तश्तरियां लद्दाख, सिक्किम, भूटान और नेपाल में देखी गईं थी.
हालांकि यूएस सुरक्षा प्रतिष्ठान हाल के सालों में आने वाली ऐसी खबरों को सिरे से खारिज कर चुके हैं. सीआईए और यूएस एयर फोर्स ने 1950-60 के दशक में इन खबरों को गंभीरता से लिया था और जासूसी एंजेसी के विभाग ऑफिस ऑफ साइंटिफिक इंटेलीजेंस ने इन घटनाओं के अध्ययन के लिए सांटिफिक एडवाइडजरी पैनल का गठन किया था.
दक्षिणी लद्दाख, नॉर्थ ईस्ट नेपाल, नॉर्थ सिक्किम और पश्चिम भूटान के आसमान में इन चमकती हुई चीजों की सूचना को सीआईए ने दूसरे देशों को साझा नहीं किया था.
एक रिपोर्ट के अनुसार 25 मार्च 1968 की रात में नेपाल के कसकी के आसमान में चमकती हुई चीजें दिखाई दी थी. रिपोर्ट की मानें तो धातु की एक तश्तरी के आकार की वस्तु जिसके छह आधार और उसकी ऊंचाई चार फीट थी जो पोखरा के उत्तर पूर्व में दिखाई दी थी.