इस इंजेक्शन को लगाने के बाद जो चाहो करो, बाप नहीं बनोगे

इस इंजेक्शन को लगाने के बाद जो चाहो करो, बाप नहीं बनोगे




नई दिल्ली: अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए एक सुरक्षित और कारगर इंजेक्शन तैयार किया है, जो शुक्राणुओं को निष्क्रिय कर देता है. ये इंजेक्शन पहला पुरुष गर्भ निरोधक इंजेक्शन होगा. इसकी खासियत ये होगी कि इसे लगाने के बाद आप जो चाहें करें लेकिन पिता नहीं बन पाएंगे. ये प्रजनन पर तो असर डालेगा लेकिन यौन क्षमता वैसी ही अप्रभावित रहेगी.
वैज्ञानिकों का कहना है कि इस इंजेक्शन को करीब 270 पुरुषों पर आजमाया गया. इंजेक्शन को 96 फीसदी कारगर पाया गया. गर्भ ठहरने के केवल चार मामले सामने आए.

अगर ये इंजेक्शन कामयाब रहा तो पुरुष नसबंदी का विकल्प बन जाएगा. हालांकि जानकारों ने इसे खतरनाक बताया है. इन लोगों का कहना है कि ऐसे इंजेक्शन का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है और लोग दुश्मनी में ऐसा इंजेक्शन भी लगा सकते हैं. दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में इस तरह के इंजेक्शन लगाने पर सज़ा का भी कोई प्रावधान नहीं है.

समाज बैज्ञानिकों को डर है कि कई  सरकारें भी इस इंजेक्शन का इस्तेमाल जबरदस्ती करके भी आबादी घटाने की कोशिशें कर सकती हैं.
हालांकि इंजेक्शन के आने में वक्त लग सकता है. इसके इस्तेमाल के बाद जिन लोगों में साइड इफेक्ट दिखे, उनकी संख्या कहीं ज्यादा थी. इंजेक्शन के इस्तेमाल के बाद मुंहासे निकलने और मूड खराब होने जैसे साइड इफेक्ट्स दिखे. वैज्ञानिक करीब 20 साल से पुरुषों के लिए एक कारगर हार्मोन गर्भनिरोधक तैयार करने के लिए शोध कर रहे थे.
शोध के दौरान ऐसे प्रभावी तरीके की तलाश की जा रही थी जो शुक्राणुओं के बनने पर रोक लगाए. यही नहीं, उस तरीके से कोई गंभीर साइड इफेक्ट भी ना हो. दरअसल, पुरुषों में शुक्राणु लगातार बनते रहते हैं