अब 13 तारीख तक बंद नहीं होंगे कार्ड, जितना चाहो पेट्रोल खरीदो, जानिए कैसे टला फैसला

अब 13 तारीख तक बंद नहीं होंगे कार्ड, जितना चाहो पेट्रोल खरीदो, जानिए कैसे टला फैसला




नई दिल्ली: पेट्रोल पंप डीलरों ने रविवार देर रात डेबिट-क्रेडिट कार्ड से तेल नहीं बेचने का फैसला 13 जनवरी तक टाल दिया. यानी आज से कार्ड पेमेंट बंद नहीं होगा. कई बैंकों ने मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क ग्राहकों की बजाए डीलरों से लेने का फैसला किया था. इसके बाद डीलरों ने सोमवार से कार्ड से ईंधन नहीं बेचने का निर्णय कर लिया था.

इसके बाद संभवत: सरकार के हस्तक्षेप पर फैसला टाल दिया गया. सरकार ने नोटबंदी के 50 दिनों में एमडीआर शुल्क माफ कर दिया था. लेकिन यह अवधि समाप्त होने के बाद 1 जनवरी से बैंकों ने पंप मालिकों से इसकी वसूली शुरू कर दी थी. इसके विरोध में रविवार आधी रात से पंपों ने कार्ड से तेल बेचना बंद करने का फैसला किया था.

उनके इस फैसले के तुरंत बाद तेल कंपनियों ने पंपों को सूचना दी कि शुल्क वसूली 13 जनवरी तक टाल दी है. इसके बाद ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसो. के अध्यक्ष अजय बंसल ने बताया कि हमने भी 13 जनवरी तक फैसला टाल दिया है.

यानी पंपों पर कार्ड से तेल विक्रय जारी रहेगा. इससे पहले उन्होंने कहा था कि एचडीएफसी बैंक ने उन्हें सूचित किया था कि वह 9 जनवरी से सभी क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर 1 फीसदी व डेबिट कार्ड से पेमेंट पर 0.25 से 1 फीसदी तक शुल्क लेगी.

बैंक ने रिजर्व बैंक के 16 दिसंबर 2016 के सर्कुलर के आधार पर यह फैसला किया था. बंसल ने कहा कि पंपों का मुनाफा मात्र 2.5 फीसदी है. इसमें भी उन्हें स्टॉक रखने के खर्च के साथ स्टाफ व मैंटेनेंस से जुड़े खर्च करने होते हैं. ऐसे में वह एमडीआर शुल्क का बोझ नहीं उठा सकते.