जियो के ग्राहकों में अनाप-शनाप बढ़ोतरी. अनिश्चित काल के लिए जारी रहेगी जियो की फ्री सेवा

जियो के ग्राहकों में अनाप-शनाप बढ़ोतरी. अनिश्चित काल के लिए जारी रहेगी जियो की फ्री सेवा

नई दिल्लीः मार्च 2017 तक अपनी फ्री सेवा देने वाली जियो कब से ग्राहकों से पैसे लेना शुरु करेगी इस जवाब पर कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मार्च के बाद भी जियो अपनी डेटा और कॉलिंग सर्विस फ्री दे सकता है. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की टेलीकॉम सेवा रिलायंस जियो ने चार महीनें में 7.24 करोड़ ग्राहक जोड़ने का रिकॉर्ड बना लिया है. कंपनी का दावा है कि ये आकड़े जियो को सबसे तेजी से बढ़ती हुई सेवा बनाते हैं. अपने शुरुआती दिनों में जियो ने लगभग 6 लाख कस्टमर्स रोज जोड़े हैं. कंपनी का मानना है कि मार्च तक ये आंकड़ा 10 करोड़ के पार जा सकता है.

रिलायंस जियो के रणनीतिक और आयोजना प्रमुख अंशुमान ठाकुर ने एबीपी न्यूज़ को कहा कि जियो को हर दिन लाखों नये ग्राहक मिल रहे हैं और 31 दिसंबर तक हमारे ग्राहकों की संख्या 7.24 करोड़ को हो गई. मगर, उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि कंपनी अपनी सेवाओं के लिए कब से पैसे लेना शुरु करेगी. ऐ

कंपनी इस दौरान ये भी बताया कि जियो से एयरटेल नेटवर्क पर की जाने वाली फोन कॉल में ‘कॉल ड्रॉप ’ की दर 175 कॉल प्रति हजार है. ट्राई के नियमों के हिसाब से हजार कॉल में से पांच से अधिक काल ड्रॉप नहीं होनी चाहिए.

मुंबई में शुरु हुई है ब्रॉडबैंड सेवा

हाल ही में रिलायंस के ब्रॉडबैंड सेवा को लेकर खबर सामने आई थी कि मुंबई के कुछ साल ईलाकों में कंपनी ने अपनी इस सेवा को शुरु कर दिया है जिसमें ग्राहकों को तीन महीने तक फ्री हाई स्पीड डेटा दिया जा रहा है. इस सर्विस में लोग 70Mbps से 100Mbps तक की स्पीड पा रहे हैं. दक्षिणी मुंबई को कुछ इलाकों में ये सेवा शुरु हो गई है. जिसमें वालकेश्वर रोड और नेपियंसी रोड जैसे एरिया शामिल हैं.

1000 रुपये की कीमत में 4G-VoLTE फीचर फोन

इतना ही नहीं भारत में 4G इंटरनेट सेवाओं में क्रांति लाने के बाद रिलायंस जियो इंफोकॉम कंपनी सस्ती दरों पर अब फीचर फोन्स भी लेकर आने वाली है. ये फीचर फोन्स 4G-VoLTE तकनीक वाले होंगे जिसकी कीमत 1000 रुपये से भी कम बताई जा रही हैं. खबरों की मानें तो रिलायंस जियो इंफोकॉम इस साल की तिमाही में इन फीचर फोन्स को बाजार में उतार सकती है. इन फीचर फोन्स के फीचर्स की बात करें तो इनमें में फ्रंट/रियर कैमरा के अलाव लाइव टीवी, जियो चैट जैसे सुविधाएं होंगी. KnockingNews.com पहले ही ये खबर दे चुका है.

बीते साल सितंबर में रिलायंस जियो इंफोकॉम की तरफ से लॉन्च फ्री अनलिमिटे़ड इंटरनेट डेटा और मोबाइल कॉलिंग की सुविधाओं को लोगों ने हाथों-हाल लिया था. वेलकम ऑफर के तहत पहले ये सेवा 31 दिसंबर, 2016 तक मुफ्त थी. मगर न्यू ईयर ऑफर के ऐलान के बाद इस मुफ्त ऑफर को 31 मार्च, 2017 तक बढ़ा दिया गया है.