Video: जवान तेज बहादुर को BSF में मेंटल टॉर्चर, पत्नी के वायरल वीडियो का खुलासा, 2 फरवरी से अनशन भी

Video: जवान तेज बहादुर को BSF में मेंटल टॉर्चर, पत्नी के वायरल वीडियो का खुलासा, 2 फरवरी से अनशन भी

नई दिल्ली: फौजियों के मिलने वाले घटिया खाने की शिकायत करने वाले बीएसएफ जवान तेजबहादुर प्रताप को अब तरह तरह की मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ रही है. तेजबहादुर की पत्नी का एक वीडिय फेसबुक पर सामने आया है. इस वीडियो में तेज बहादुर की पत्नी ने कहा कि बीएसएफ तेज बहादुर की मंजूर हो चुकी वीआरएस की अर्जी को अटकाकर बैठ गई है. उसका फोर्स के अंदर सामाजिक बहिस्कार किया जा रहा है. गणतंत्र दिवस पर उसे अकेला छोड़ दिया गया और बाकी जवानों को बाहर ले गए.
तेज बहादुर की पत्नी ने बताया कि 31 जनवरी को तेज बहादुर को वी आर एस मिलना है. अगर बीएसएफ ने उसे वीआरएस नहीं दिया तो तेज बहादुर 2 फरवरी से अनशन पर बैठ जाएगा. शर्मिला ने अपने वीडियो में लोगों से तेज बहादुर का साथ देने की अपील की.
तेजबहादुर ने हाल ही में फेसबुक पर वीडियो डालकर सनसनी फैला दी थी कि जवानों को बेहद घटिया खाना मिलता है. उन्हें चाय के साथ जले हुए परांठे खाकर गुजारा करना पड़ता है.
तेज़ बहादुर बेहद होनहार जवान है बीएसएफ में प्रवेश से पहले ट्रेनिंग पूरी करने के बाद गोल्ड मेडल से नवाजा गया था, 20 साल के करियर में बीएसएफ अधिकारियों द्वारा वह 14 अवॉर्ड से पुरस्कृत किए जा चुके हैं.
शर्मिला ने बीएसएफ पर आरोप लगाते हुए कहा कि अतीत में भी कई बार उनके पति को सच बोलने के लिए दंडित किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि BSF एक बहुत ही अनुशासित फोर्स मानी जाती है और यहां पर छोटी से छोटी गलती को भी बर्दाश्त नहीं किया जाता. अगर उनका रिकॉर्ड इतना खराब होता तो उन्हें सेना में बनाए क्यों रखा गया?

शर्मिला 17 वर्षीय बेटे रोहित के साथ रहती है, उन्होंने बताया कि उनके पति BSF में 5 साल और अपनी सेवाएं देना चाहते थे लेकिन अधिकारियों ने उन्हें सेवा के 20 साल पूरे होने के बाद 31 जनवरी को स्वैच्छिक तौर पर रिटायरमेंट लेने के लिए दबाव डाला, उनके वीआरएस के आवेदन को मंजूर भी कर दिया गया. अब जब वीआरएस का समय नज़दीक आ रहा है तो तेज़ बहादुर को प्रताड़नाएं झेलनी पड़ रही हैं.
गौरतलब है कि BSF जवान ने खराब गुणवत्ता वाले खाने और बीएसएफ में भ्रष्टाचार की शिकायत करते हुए एक वीडियो अपलोड किया था जिसे अब तक कुल 1 करोड़ लोग देख चुके हैं और करीब 5 लाख लोग शेयर कर चुके हैं.