अब पैसे निकालने दूसरों को नहीं भेज पाएंगे ATM, कार्ड भी नहीं करेंगे काम, पिन भी हो जाएगा बेकार

अब पैसे निकालने दूसरों को नहीं भेज पाएंगे ATM, कार्ड भी नहीं करेंगे काम, पिन भी हो जाएगा बेकार

नई दिल्ली : अब एटीएम से रुपये निकालने के लिए आपको पासवर्ड और पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी. एटीएम से रुपये निकालने के लिए डेबिट कार्ड का तो प्रयोग होगा लेकिन पासवर्ड की जगह हाथों की उंगलियां और अंगूठे ही आपकी पहचान होंगे. बैंकों में खाताधारकों के आधार नंबरों को लिंक करने यानि डाटाबेस बनाने का काम चल रहा है और अगले माह से कुछ एटीएम में यह सेवा शुरू हो जाएगी.
बायोमीट्रिक उपकरण लगने से एटीएम से नगद निकासी के दौरान धोखाधड़ी की शिकायतों से बचा जा सकेगा. एटीएम में आए दिन दूसरे खाताधारकों के पासवर्ड या पिन चोरी होने के मामले आते हैं. आधार कार्ड बनवाते समय व्यक्ति के हाथों की चार उंगलियों और अंगूठों के निशान लिए जाते हैं. एटीएम से रुपये निकालने में इनमें से किसी एक का इस्तेमाल किया जा सकेगा.
बनारस में सरकारी और निजी क्षेत्र के कुल 671 एटीएम हैं. लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि आधुनिक एटीएम मशीनों में बायोमीट्रिक उपकरण पहले से लगे हुए हैं. अन्य मशीनों में इसे लगवाने का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा. तीन तरीकों से जुड़ रहे आधार नंबरखाताधारक बैंक शाखा में जाकर आधार नंबर दे सकते हैं.
इसके अलावा बैंकों के टोल लिंक पर एसएमएस किया जा सकता है. अपनी बैंक शाखा जाकर या बैंक की वेबसाइट से टोल लिंक का नंबर लिया जा सकता है. एटीएम से भी आधार नंबर को खातों से लिंक किया जा सकता है.