BreakingNews : अब ATM से पैसे निकालने की लिमिट 10000 हुई

BreakingNews : अब ATM से पैसे निकालने की लिमिट 10000 हुई

RBI ने ATM से हर दिन पैसा निकालने की लिमिट 4500 रुपए से बढ़कर 10 हजार रुपए करने का फैसला किया है। करंट अकाउंट्स से एक हफ्ते में पैसा निकालने की लिमिट भी 50 हजार रुपए से बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दी गई है। बता दें कि शुरुआत में एटीएम से एक दिन में पैसा निकालने की लिमिट ढाई हजार रुपए थी। इसे नोटबंदी का पहला फेज पूरा होने के बाद बढ़ाकर 4500 रुपए किया गया था।

नोटबंदी के बाद आरबीआई लोगों के बीच कैश क्रंच को खत्म करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. आरबीआई के नए ऐलान के मुताबिक अब रोज एटीएम से 10 हजार तक रुपए निकाले जा सकेंगे. अभी तक यह लिमिट 4500 रुपए है. इसके अलावा आरबीआई ने चालू खाते से हर हफ्ते एक लाख तक की निकासी को मंजूरी दे दी है.

वहीं हफ्ते भर में 35 हजार रुपये निकाल सकते हैं. वहीं अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार, दस लाख करोड़ रुपये के नए नोट सिस्टम में डाले जा चुके हैं और तकरीबन एक लाख करोड़ रुपये के नोट देश के विभिन्न करेंसी चेस्टों में हैं. खासकर ग्रामीण इलाकों में भी कैश की किल्लत को खत्म करने पर आरबीआई का फोकस है.

ये फैसला बजट से पहले हो सकता है. 31 जनवरी, 2017 से संसद का बजट सत्र शुरु हो रहा है. इसके अगले दिन 1 फरवरी को वर्ष 2017-18 का आम बजट पेश होगा. कांग्रेस, टीएमसी समेत तमाम विपक्षी दलों ने यह पहले ही ऐलान कर दिया है कि नोटबंदी और इससे आम जनता को हुई परेशानी का मुद्दा उनके एजेंडे में सबसे आगे रहेगा. यह भी एक वजह है कि सरकार नोटबंदी के लागू होने की सीमा के खत्म होने के एक महीने बाद भी नकद निकासी की सीमा को लेकर संसद में नहीं जाना चाहती. गौरतलब है कि सरकार इस बार 1 फरवरी को बजट पेश करने वाली है. 4 फरवरी से राज्यों में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं.