Viral Video: अब ARMY से आई दर्द की आवाज़, ‘सैनिकों के घरेलू नौकर बनाकर रखते हैं अफसर’

Viral Video: अब ARMY से आई दर्द की आवाज़, ‘सैनिकों के घरेलू नौकर बनाकर रखते हैं अफसर’

नई दिल्ली: बीएसएफ और सीआरपीएफ के जवनों के बाद अब सेना के एक रण बांकुरे ने भी शोषण के खिलाफ आवाज उठाई है. सेना के रण बांकुरे यज्ञ प्रताप ने सेना के अफसरों पर शोषण का आरोप लगाया है. लांस नायक यज्ञ प्रताप का कहना है कि उसने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से शिकायत करने के बाद उसे प्रताड़ित किया जा रहा है.
लांस नायक यज्ञ प्रताप ने बताया कि मैं सेना में 15 साल से नौकरी कर रहा हूं. लेकिन अफसरों द्वारा जवानों का शोषण किस तरह किया जाता है, मैंने देखा है. लेकिन कभी हिम्मत नहीं जुटा पाया क्योंकि सारी शक्ति अफसरों के हाथ में होती है. अगर मैं कुछ करता हूं तो मुझे ऊपर ही अफसर कार्रवाई कर सकते हैं.
यज्ञ प्रताप ने कहा कि सेना में अफसर द्वारा जवानों के शोषण किया जाता है, जैसे घर का काम, अफसरों के जूते पॉलिस करना, मैम साहब के साथ किचन का काम करना, अफसरों के बच्चे को स्कूल छोड़कर आना जैसे कई काम जवानों को करने पड़ते हैं जो एक रण बांकुरे को कभी अच्छे नहीं लगते हैं. लेकिन मजबूरी में करने पड़ते हैं. इसकी शिकायत को लेकर पीएम, राष्ट्रपति और मानव आयोग को भी खत लिखा. लेकिन कहीं से कोई जवाब नहीं मिला. मुझे मानव आयोग से लैटर का जवाब आया कि ये डिफेंस का मामला है. इसमें हम कुछ नहीं कर सकते.

अर्धसैनिक बलों के जवानों के साथ अच्छा सलूक नहीं होने की एक और खबर सामने आने के बीच सरकार ने कहा कि वह ऐसे सभी घटनाक्रमों को गंभीरता से ले रही है. जवानों और उनके भोजन को लेकर स्थिति में सुधार के लिए सुधारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि कई चीजें प्रकाश में आई हैं और हम उन्हें गंभीरता से ले रहे हैं. हम इस मुद्दे को गंभीरता से ले रहे हैं. हम सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं नहीं घटें.