999 में 4G फोन, फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा भी, आपको चाहिए?

999 में 4G फोन, फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा भी, आपको चाहिए?

नई दिल्ली: पिछले साल अपने फ्री ऑफर के साथ देश के टेलिकॉम मार्केट में बड़ी हलचल पैदा करने वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम अब फ्री कॉल्स की सुविधा देने वाले अपने लो-कॉस्ट 4G वॉइस ओवर या VoLTE फीचर फोन के साथ मार्केट में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं.
मुकेश अंबानी की यह कंपनी इस क्वॉर्टर के दौरान 999 और 1,500 रुपये के बीच की कीमत के हैंडसेट लॉन्च कर सकती है. ऐनालिस्ट्स का कहना है कि इससे स्मार्टफोन मार्केट को बड़ा झटका लग सकता है. साइबर मीडिया रिसर्च के प्रिंसिपल ऐनालिस्ट फैजल कावूसा ने कहा, ‘अगर VoLTE फीचर फोन मार्केट में आते हैं तो यूजर्स के पास स्मार्टफोन्स में अपग्रेड करने का कोई बड़ा कारण नहीं होगा. इसके बजाय वे फीचर फोन से VoLTE फीचर फोन पर अपग्रेड करेंगे. यह स्मार्टफोन मार्केट के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय होगा. 2017 में स्मार्टफोन मार्केट की ग्रोथ फ्लैट रह सकती है.’
जियो के VoLTE फीचर फोन्स में फ्रंट-फेसिंग और रियर कैमरा के साथ ही जियो चैट, लाइव टीवी और विडियो ऑन डिमांड जैसे ऐप्स हो सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि कंपनी अपनी डिजिटल वॉलिट सर्विस जियो मनी वॉलिट को भी इन फोन के जरिए आगे बढ़ा सकती है. ऐनालिस्ट्स का कहना है कि जियो के VoLTE फीचर फोन का मार्केट पर असर होने के बाद इस वर्ष देश के स्मार्टफोन मार्केट में ग्रोथ के अनुमानों में बदलाव करना पड़ सकता है.
भारत में पहली बार घर बैठे कमाये 10000 – 50,000 हर महीने बिना किसी खर्च के | PM मोदी जी द्वारा चलाए गए Digital india से जुड़े . Free Free Dear friends यदि आप अपने Android Mobile से 500-1000 Rs तक हर दिन कमाना चाहते है तो हमे whats app no: 91-9760982955 पर join लिख कर भेज दे!
2017 के पहले क्वॉर्टर में डीमॉनेटाइजेशन के असर के चलते इस मार्केट की सेल्स में साल-दर-साल आधार पर 40 पर्सेंट की कमी आने का अनुमान है. ऐनालिस्ट्स का मानना है कि इसके बाद मार्केट में रिकवरी होगी. इंटरनैशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) और काउंटरपॉइंट ने 2017 में डोमेस्टिक मार्केट में साल-दर-साल आधार पर ग्रोथ होने का अनुमान दिया है. IDC को उम्मीद है कि मार्केट की ग्रोथ 10 पर्सेंट से कुछ अधिक हो सकती है. हालांकि, काउंटरपॉइंट ने 2017 में मार्केट की ग्रोथ 23 पर्सेंट रहने की उम्मीद जताई है.
काउंटरपॉइंट के ऐनालिस्ट्स का कहना है कि स्मार्टफोन की कम पहुंच, 4G नेटवर्क का दायरा बढ़ने और प्राइस में कमी को लेकर कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा के चलते इस वर्ष मार्केट की ग्रोथ अच्छी रहेगी. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने जियो के नए फोन के लॉन्च से मार्केट पर बड़ा असर पड़ने की आशंका भी जताई है. ऐनालिस्ट्स ने कहा कि जियो के VoLTE फीचर फोन्स से फीचर फोन कैटिगरी के अंदर फोन बदलने वालों की संख्या बढ़ सकती है और फीचर फोन्स से स्मार्टफोन में अपग्रेड करने वालों का आंकड़ा घट सकता है. सेक्टर के जानकारों का मानना है कि भारतीय कंपनियों अपने चाइनीज राइवल्स से कड़ी टक्कर मिलना जारी रहेगा. कुछ जानकारों का कहना है कि मार्केट लीडर सैमसंग के बाद सेल्स के लिहाज से चीन की कंपनियां आने वाले समय में आगे बढ़ सकती हैं. courtsay -navbharat times