नोटबंदी के बाद खाने पीने के सामान की लूट बढ़ी, डिलीवरी बॉय का पिज्जा भी छीन रहे हैं लोग

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद नकदी की किल्लत का असर अपराध भी पड़ा है. राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में आजकल एक अलग तरह का अपराध सामने आ रहा है. इसमें अपराधी युवक  पर्स, मोबाइल, गहने, कैश, बाइक, बैग बगैरह नहीं छीनते बल्कि खाने पीने का सामन छीनते हैं. इन दिनों औद्योगिक हब नोएडा में पिज्जा लूटने की वारदातें दिनों दिन तेजी से बढ़ रही हैं तो आपको जरूर हैरानी होगी. कुछ लड़के मिलकर पिज्जा डिलीवरी बॉय को घेर लेते हैं और उसके पास मौजूद पिज्जा छीन लेते हैं. बॉय अकेला होता है और ज्यादा विरोध करने की हालत में नहीं होता.

अखबार नवभारत टाइम्स ने डिलीवरी ब्वॉय के के हवाले से खबर दी है कि हर महीने ऐसी आठ से दस घटनाएं होती हैं, लेकिन ज्यादातर की कोई रिपोर्ट नहीं होती. लेकिन इस अजीब लूट की वारदातें ज्यादा बढ़ने से अब ‌पिज्जा ‌डिलीवरी ब्वॉयज परेशान हैं.

डॉमिनोज में काम करने वाला रमेश कहता है कि अब ये तो नहीं कह सकते कि पूरे नोएडा में कितनी चोरी होती है, पर सुनने में आता है सबसे कि दो-तीन घटनाएं हो जाती हैं.

रमेश का ही एक साथी बताता है कि ऐसा नहीं है कि जब वो लूटने आते हैं तो एक-दो पिज्जा लेकर चले जाते हैं बल्कि वो सारे ले जाते हैं जितने हों आपके पास. सामान्य तौर पर एक डिलीवरी ब्वॉय के पास 4-5 पिज्जा होते हैं.

वहीं एफआईआर के झंझट से बचने के लिए पिज्जा कंपनियों के मालिक भी प्राथमिकी दर्ज नहीं कराते. हालांकि लिखित शिकायत जरूर करा देते हैं क्योंकि कंपनी में रिपोर्ट करने के लिए लिखित शिकायत करानी होती है. डॉमिनोज की नोएडा स्थित एक शाखा के मैनेजर कहते हैं कि ‘एफआईआर का झंझट कौन लेगा? पिज्जा ही तो है.’

ऐसी घटनाएं कॉलेजों के पास ज्यादा होती हैं. लेकिन इनका कोई टाइम फिक्स नहीं है. हालांकि ज्यादातर ये वारदातें दिन ढलने के बाद होती हैं लेकिन एक्सप्रेसवे और नॉलेज पार्क जैसी जगहों पर ये दिन में भी हो जाती हैं.

डिलीवरी ब्वॉयज का कहना है कि जब वो शुरु-शुरु में इस बात को अपने मैनेजर को बताते थे तो उन्हें लगता था कि हम झूठ बोल रहे हैं. पहले तो ये बड़ा मजाकिया भी लगता था. मैनेजर हमसे पूछते थे कि तुमने कोई घपला तो नहीं किया और अब कह रहे हो चोरी हो गया. इसलिए अब ये लोग रिपोर्ट भले न लिखवाएं पुलिस को बता तो देते ही हैं.

बस थोड़ा इंतज़ार..

ताज़ा खबरे सबसे पहले पाने के लिए सब्सक्राइब करें

KNockingNews की नयी खबरें सबसे पहले पाने के लिए मुफ्त सब्सक्राइब करें