इंटरनेट की पॉवर, सिर्फ 125 रुपये लगाकर आप कमा सकते हैं लाखों, ना के बराबर लगता है वक्त

इंटरनेट की पॉवर, सिर्फ 125 रुपये लगाकर आप कमा सकते हैं लाखों, ना के बराबर लगता है वक्त




नई दिल्ली: इंटरनेट से पैसे बनाने के लिए लोग तरह तरह के तरीके बताते हैं. कोई कहता है कपाचा फीड करो. कोई कहता है डाटा के पंक्चुएशन ठीक करो तो कोई कुछ और लेकिन हम आपको बता रहे हैं वो कारोबार जिसमें आपको ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता सिर्फ एक 99 रुपये के इनवेस्टमेंट से आप शुरू कर सकते हैं अपना कारोबार.  इस बिजनेस के लिए आपका दिमाग थोड़ा सा तेज काम करना चाहिए और आपके पास आयडिया होने चाहिए. हालांकि ये कोई हार्डकोर बिजनेस नहीं है लेकिन इसके जरिए कई लोग सिर्फ कुछ सौ रुपए खर्च कर अभी तक लाखों कम चुके हैं. हम बात कर रहे हैं डोमेन खरीदने के व्यापार की.

नाम में ये रखा है

इसे आप सरल भाषा में नाम का कारोबार कह सकते हैं. यानी सिर्फ नाम खरीदना और नाम बेचना. चूंकि इंटरनेट पर एक नाम एक बार ही इस्तेमाल हो सकता है इसलिए हर नाम की कीमत बढ़ जाती है. अगर कोई नाम आपके काम का है. तो आप उसके कुछ ज्यादा पैसे देने को भी तैयार हो जाते हैं और यहीं से शुरू होता है डोमेन की बिक्री की कारोबार.

हालांकि वेबसाइट के लिए पहले डोमेन बुक करना होता है. बस यहीं से आपका बिजनेस शुरू होता है. कई लोग अंदाज़ा लगाकर या फिर मार्किट की गतिविधियों के मुताबिक डोमेन बुक कराते हैं और फिर कई बड़ी कंपनियां आपसे वो डोमेन खरीदने के लिए मजबूर हो जाती हैं. डोमेन नेम एक तरह का ऐसा रजिस्ट्रेशन है, जिसके बाद दुनिया भर में आपके नाम की कोई और वेबसाइट नहीं बन सकती. डोमेन बुक कराने का कम से कम खर्च 99 रुपए है.

कुछ भी तो नहीं करना होता

डोमेन बुक कराना बेहद ही आसान है. कई वेबसाइट्स जैस in.godaddy.com, bigrock.in, domain.com, registerdomainsindia.com पर जाकर आप अपना मनपसंद डोमेन ढूंढकर उसे अपने लिए बुक करा सकते हैं. आपको बस जो नाम आप चाहते हैं वो उपलब्ध है या नहीं ये सर्च करना होता है और जैसे ही आपको वो मिल जाता है बुकिंग करने के लिए बस आपको 99 रुपए से लेकर 599 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं. इस भुगतान पर टैक्स या अन्य चार्जेस के साथ 125 रुपए से 900 रुपए तक का खर्चा आ जाता है.

जुकरबर्ग से भी बनाए पैसे

गौरतलब है कि दिसंबर 2015 में फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की बेटी का जन्म हुआ. इसी दौरान कोच्चि के इंजीनियरिंग के एक छात्र ने जुकरबर्ग की बेटी के नाम मैक्सबचेन जुकरबर्ग पर डोमेन बुक करा लिया. अमल अगस्टिन नाम के इस छात्र को कुछ दिन बाद गोडैडी से एक मेल आया. इस मेल में पूछा गया था कि क्या  वह यह डोमेन नेम बेचना चाहते हैं. अमल ने इसके हल्के में लिया और 700 डॉलर (करीब 47 हजार रुपए) की डिमांड कर दी. डील जब फाइनल हुई तब अमल को पता चला कि डोमेन नेम फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने खरीदा है. अमल को लगता है कि वह अधिक डिमांड करते तो उन्हें अच्छी- खासी रकम मिल जाती. अमल इसके बाद से ही डोमेन का बिजनेस कर रहे हैं.

अक्षित ने कमाए 30 लाख

नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाले 13 साल के अक्षित मित्तल ने डोमेन नेम बुक कराकर अपनी वेबसाइट शुरू की. वेबसाइट का नाम था, ऑड-इवन डॉट कॉम. टैक्सी प्रोवाइड कराने वाली एक कंपनी ने अक्षित