देश भक्ति के जज़्बे से फौज में गए जवानों से होता है ये सलूक ? वायरल वीडियो से छिड़ी बहस

देश भक्ति के जज़्बे से फौज में गए जवानों से होता है ये सलूक ? वायरल वीडियो से छिड़ी बहस




नई दिल्ली: सेना में जवान देश भक्ति के जज़्बे से जाते हैं वो देश के लिए जान देने वहां जाते हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो के ज़रिए ट्रेनिंग की जो तस्वीर सामने आई है वो दिल दहला देने वाली है. इस वायरल हो रहे वीडियो से सोशल मीडिया पर सेना द्वारा जवानों को दिए जाने वाली ट्रेनिंग को लेकर बहस छिड़ गई है. वीडियो में दिखाया गया है कि कैडे्टस के सिर को पैरों के बीच दबाकर जमीन में उल्टा लेटाकर उनके पिछवाड़े पर तेजी से डंडे बरसाए जा रहे हैं. इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सेना की ओर से सफाई दी गई है. सेना ने ट्विटर पर बताया कि यह पुराना वीडियो है और कार्रवाई की जा चुकी है.


मोबाइल फोन के कैमरे से बनाए गए इस वीडियो में सीनियर ऑफिसर कै़डेट्स के सिर को टांगों के बीच दबाए हुए दिखाई दे रहा है. वहीं साथ ही खड़ा एक दूसरा शख्स कैडे्ट्स पर छड़ी से लगातार तेज-तेज से वार कर रहा है. इस दौरान कैडेट चीखता और चिल्लाता रहता है. इस दौरान वह अभद्र भाषा का प्रयोग भी कर रहे हैं. एक के बाद एक कई कैडेट्स आते हैं और उनके साथ भी ऐसा ही किया जाता है. इस वीडियो के समर्थन और विपक्ष में यूजर्स खड़े हो गए हैं.

कुछ लोगों ने वीडियो को अमानवीय करार देते हुए इस अत्याचार को रोकने की जरुरत पर बल दिया, वहीं कुछ और लोगों ने इसे नए रंगरूटों को मजबूत बनने की एक प्रक्रिया करार दिया है. एक यूजर ने लिखा- इसमें कुछ भी गलत नहीं है. सेना के नियमों में दखल नहीं देना चाहिए. ट्रेनिंग में होने वाली इन सब चीजों के पीछे वजह है. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा- हैल्लो आर्मी चीफ, ये क्या है? यह सब बिल्कुल गलत है.
सोशल मीडिया पर वीडियो को अब तक 29 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वहीं, 85 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे शेयर किया किया और 14 हजार लोगों ने इसे लाइक किया है.