जब इतना सब है तो रिलायंस जियो क्यों लें? अंबानी लुटिया डुबोने को तैयार हैं दूसरे ऑपरेेटर

जब इतना सब है तो रिलायंस जियो क्यों लें? अंबानी लुटिया डुबोने को तैयार हैं दूसरे ऑपरेेटर

नई दिल्ली :  महीने पहले मुकेश अंबानी जब जियो लेकर रिलायंस के एजीएम में खड़े हुए थे तो सबको लगा था कि अब टेलीकॉम मार्केट में सिर्फ एक खिलाड़ी होगा वो है रिलायंस जीयो. तीन महीने बाद हालात ये हैं कि जियो की हालत आखिरी विकल्प जैसी हो गई है. ये हालात बने हैं दूसरे ऑपरेटर्स के आक्रामक प्लान ने के बाद. जियो की नेट सेवा और रफ्तार हिचकोले खा रही है जबकि बाकी नेटवर्क पहले से ही जम चुके हैं. अब ये ऑपरेटर ऐसे प्लान लेकर आ रहे हैं जो जियो को आखिरी विकल्प वाली हालत मे पहुंचा रहे हैं. टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया और बीएसएनएल ने जियो से प्लान दर प्लान मुकाबला करने की तैयारी कर ली है. इन ब्रांड्स के लिए हैंडसेट का भी कोई पंगा नहीं है. बाज़ार में मौजूद हर 4जी हैंडसेट इनके नेटवर्क पर काम करता है जबकि रिलायंस जियो के काफी नखरे हैं.

ये है बाज़ार का हाल

एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया ने लगभग जियो जैसे प्लान लॉन्च भी कर दिए हैं, लेकिन बीएसएनल 1 जनवरी से ऐसे प्लान लॉन्च कर सकता है. ऐसे में जियो के लिए सबसे बड़ी मुश्किल की बात यह है कि फिलहाल देश भर में इसके नेटवर्क की स्थिति उतनी बेहतर नहीं है, जितनी दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की. इंटरनेट की बात करें तो कई जगहों पर जियो पूरी तरह फेल दिखता है, भले ही मुकेश अंबानी ने कहा कि ऐसी प्रॉब्लम सिर्फ कुछ लोगों को ही है. लेकिन अगर सोशल मीडिया खंगालें तो उनके दावों की पोल खुलती दिखती है.

आईए करें प्लान्स की तुलना

149 रुपये वाला जियो प्रीपेड प्लान – इसमें यूजर्स को 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है. इसके अलावा लोकल, एसटीडी और रोमिंग सभी नेटवर्क पर पूरी तरह से फ्री है. इसमें 300MB डेटा मिलेगा और रात 2 बजे से पांच बजे तक अनलिमिटेड डेटा मिलेगा. 100 लोकल और नेशनल एसएमएस मिलेंगे. इसके अलावा इसमें 700MB डेटा है जो जियो हॉट स्पॉट के जरिए मिलेंगे यानी पब्लिक वाईफाई, जिनका फिलहला कोई अता पता नहीं है. एक आखिरी बात जियो यूज करने के लिए आपको पास 4G वाला स्मार्टफोन होना लाजमी है.

वोडाफोन का 144 वाला प्रीपेड – इसके तहत 28 दिनों तक वोडाफोन टू वोडाफोन अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 300MB 4G डेटा मिलेगा. इसके अलावा नेशनल रोमिंग भी फ्री है. इसके साथ ही एक और प्लान है 344 रुपये का जिसमें महीने भर किसी भी नेटवर्क पर लोकल एसटीडी कॉल अनलिमिटेड फ्री और 1GB 4G डेटा. इस प्लान के लिए भी आपके पास 4जी स्मार्टफोन होना जरूरी नहीं है. आखिरी बात, कंपनी ने डबल बैक ऑफर लाए हैं यानी 1जीबी डेटा की जगह अब 2जीबी डेटा मिल रहा है.

एयरटेल 145 रुपये  – एयरटेल के इस प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है और इसके तहत देश भर में एयरटेल से एयरटेल फ्री कॉलिंग है. इसमें 300MB 4G डेटा मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास 4G स्मार्टफोन नहीं है तो आपको 50MB डेटा मिलेगा. हालांकि एक 345 रुपये वाला भी प्लान है जिसमें देश भर में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 1GB 4G डेटा भी है.

बीएसएनल का प्रस्तावित प्लान –  हाल ही में आजतक के कार्यक्रम एजेंडा आजतक में बीएसएनल के सीईओ ने कहा कि आने वाले दिनों संभवतः 1 जनवरी से जियो के हर प्लान को एक एक करके टक्कर दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि देश भर में सबसे बेहतरीन और ज्यादा नेटवर्क बीएसएनल का ही है.

आईडिया का 148 वाला प्रीपेड – इसके तहत आईडिया से आईडिया फ्री कॉलिंग और 300MB डेटा फ्री है. इसके लिए भी 4जी हैंडसेट की जरूरत नहीं और 50MB एक्स्ट्रा डेटा भी है. दूसरा प्लान 348 का है जिसके तहत महीने भर सभी नेटवर्क पर देश भर में कॉलिंग फ्री है और 1जीबी डेटा भी है.

चूंकि एयरटेल, बीएसएनल, वोडाफोन और आईडिया पुरानी टेलीकॉम कंपनी हैं इसलिए देश भर में इनके नेटवर्क जबरदस्त हैं और जियो के तुलना में इनकी कनेक्टिविटी भी ज्यादा है. रिलायंस जियो अभी भी कई जगहों पर जीरो है. दूसरी बात ये कि अगर लोगों के पास पहले से इनके सिम हैं और बेहतरीन 3जी स्मार्टफोन भी और अब कमोबेश जियो जैसे पैक भी आ ही गए हैं तो जियो लेने की जहमत कोई क्यों उठाएगा? लेकिन भविष्य के गर्भ में क्या है कोई नहीं जानता