दुकानदारों के लिए पेटीएम ने बदले नियम, आसान हो जाएगी ज़िंदगी

दुकानदारों के लिए पेटीएम ने बदले नियम, आसान हो जाएगी ज़िंदगी




नई दिल्ली: Paytm से जुड़े व्यापारी अब  50,000 रुपये तक के भुगतान को स्वीकार कर सकते हैं. कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि यह कदम इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा उठाए गए विशेष उपायों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.

ऐप करिए अपडेट. 

व्यापारी के तौर पर खुद को घोषित करने के लिए, व्यक्ति को अपडेट किए गए पेटीएम ऐप में ‘एक्सेप्ट पेमेंट’ पर टैप करने, ‘बैंक एकाउंट’ को चुनने, बैंक की जानकारियां प्रविष्ट करने और कन्फर्म करने की जरूरत होती है. इसके बाद स्व-घोषणा है, जहां व्यापारी यह सुनिश्चित करते हैं कि वह व्यापार का एक मालिक है और सीधे अपने बैंक के खाते में भुगतान स्वीकार करना चाहता/चाहती है.

वॉलेट बैलेंस 20,000 तक

कन्फर्म करने के बाद, व्यापारी का बैंक खाता उसके पेटीएम खाते से लिंक हो जाएगा और फिर वे अपने बैंक खाते में सीधे भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं. एक स्व-घोषित व्यापारी एक महीने में 50,000 रुपये तक का भुगतान स्वीकार कर सकता है. एक स्व-घोषित व्यापारी का वॉलेट बैलेंस 20,000 रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए, जिसके बाद वह राशि सीधे व्यापारी के बैंक खाते में चली जाती है.

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नितिल मिश्रा आईएएनएस न्यूज एजेंसी को बताया, “हम देश में प्रत्येक व्यापारी के लिए डिजिटल भुगतान के फायदों को लेकर आने के मिशन पर है. हमें भरोसा है कि इससे लाखों छोटे और मध्यम व्यापारी हमारे साथ पंजीकरण करने में और तुरंत ही डिजिटल भुगतान स्वीकार करना आरंभ करने में सक्षम होंगे.”

पिछले दिनों पेटीएम ने जानकारी दी थी कि अपनी ऐप के लिए नया सिक्योरिटी फ़ीचर जारी किया है. इसकी मदद से आप वॉलेट में सभी ट्रांजेक्शन पर लॉक लगा सकते हैं. इस फ़ीचर को अभी सिर्फ एंड्रॉयड ऐप के लिए ज़ारी किया गया है. कंपनी ने जानकारी दी है कि आईओएस के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी फ़ीचर को जल्द ही पेश किया जाएगा.(एजेंसी फीड)