सरकार-ए-मोदी का नया फरमान, अब जितने पैसे हैं एक बार में ही कराना होंगे जमा कुछ बचे तो गए

सरकार-ए-मोदी का नया फरमान, अब जितने पैसे हैं एक बार में ही कराना होंगे जमा कुछ बचे तो गए

नई दिल्ली: आपके पास जो पुराने नोट बचे हैं उन्हें ढूंढकर एक जगह इकट्ठा कर लें. अब 500 और हज़ार के पुराने नोट जमा कराने का अब एक ही मौका मिलेगा. अगर आपकी नज़र से घर में किसी कोने में पड़े 5-10 हज़ार रुपये छूट गए तो वो सिर्फ रद्दी बन जाएंगे.
सरकार के ताज़ा फैसले के मुताबिक कोई भी खाताधारक अपने खाते में 30 दिसंबर तक 5000 से ज्यादा की रकम सिर्फ एक बार में ही जमा क पाएगा.
सरकार के इस फैसले का मतलब हुआ कि अगर आपके पास 5000 से ज्यादा रुपये है तो आप अब एक बार में ही उसे जमा करा सकते हैं. बार-बार जमा करने की परमिशन सरकार नहीं देगी.
सरकार का ये फैसला आज से ही लागू है. सरकार ने अपने नोटिफिकिशन में 5000 से कितनी ज्यादा की रकम हो सकती है, इसकी ऊपरी सीमा तय नहीं की है, यानि उससे ज्यादा जितनी भी रकम है उसे वो एक ही बार में जमा कर सकते हैं.
सरकार की तरफ से इस फैसले की जो वजह बताई है उसके मुताबिक बार-बार छोटी रकम जमा करने से बैंक में दिक्कतें आ रही थीं. सरकार के इस फैसले से उन लोगों को बड़ा धक्का लगेगा जिनके पास ज्यादा रुपये हैं और वो उसे छोटी-छोटी रकम के तौर पर टुकड़ों में जमा कर रहे थे.
सरकार के इस फैसले से वो लोग शिंकजे में आएंगे जिनके पास बड़ी मात्रा में रुपये है और वो एक बार में 50 हज़ार से कम की रकम जमा कर रहे थे, ताकि पैन नंबर न देना पड़े और सरकार की आंख में धूल झोंक सके. लेकिन सरकार के इस फैसले से अब ये होगा कि अगले 30 दिसंबर तक वो सिर्फ एक बार ही अपने खाते में 5000 से ज्यादा की रकम जमा कर पाएंगे. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर वे 50 हज़ार से ज्यादा की रकम जमा कराएंगे तो उन्हें अपना पैन नंबर देना होगा और इस तरह वे आयकर विभाग के रडार पर होंगे.